क्राइम

CG NEWS : डीजल माफिया के खिलाफ SP का एक्शन: साजिद गैंग के बाद अभिषेक गैंग का था कोल माइंस में आतंक,पुलिस ने किया FIR, 4 अरेस्ट…सरगना की सरगर्मी से तलाश

कोरबा 29 अक्टूबर 2022। एसईसीएल की खदानों से दिनदहाड़े डीजल चोरी करने वाले माफियाओं के खिलाफ पुलिस ने अपनी नजरे टेढ़ी कर दी हैं। एस.पी.संतोष सिंह के सख्त निर्देश के बाद पुलिस ने डीजल माफिया अभिषेक आनंद सहित उसके गुर्गो के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं। वही सरगना की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही हैं। आपको बता दे कि एसईसीएल की कुसमुंडा खदान में एक वक्त तक साजिद खान गिरोह का आतंक था। शाजिद खान के लंबे समय तक जेल में रहने के बाद इस अवैध कारोबार पर अभिषेक गिरोह ने अपना कब्जा जमा लिया था।

गौरतलब हैं कि कोरबा जिला में एसईसीएल की खदाने कोयला उत्पादन में लगातार रिकार्ड बनाकर अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए हैं। लेकिन इन्ही खदानों में दिनदहाड़े होने वाले कोयला-डीजल की चोरी से भी एसईसीएल की खदाने लगातार सुर्खियों में रहती हैं। कोरबा एसपी संतोष सिंह ने कोरबा में पदभार ग्रहण करते ही ऐसे अवैध कारोबार के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था। बावजूद इसके एसईसीएल की कुसमुंडा परियोजना में लगातार दिनदहाड़े डीजल चोरी और खदान में तैनात सुरक्षा कर्मियों से मुठभेड़ की शिकायते आ रही थी। हाल के दिनों में कुसमुंडा परियोजना में त्रिपुरा रायफल्स के जवानों पर डीजल चोरों द्वारा पथराव कर हमला करने की जानकारी सामने आयी थी।

जवाबी कार्रवाई के बाद डीजल चोर मौके पर अपनी कैम्पर जीप छोड़कर फरार हो गये थे। एसईसीएल की खदानों से दिनदहाड़े डीजल चोरी के मामलों पर एस.पी.संतोष सिंह ने सख्ती दिखाते हुए थाना प्रभारी को डीजल माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये गये थे। एसपी के निर्देश का असर रहा कि कुसमुंडा थाना प्रभारी राजेश जांगड़े ने टीम के साथ 28 अक्टूबर को सतरंगी ढाबा खोडरी मैदान के पास छापामार कार्रवाई की गयी। यहां खदान से चोरी डीजल खपाने की कोशिश में लगे 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं। पुलिस की गिरफ्त में आये आरोपियों में कलेश्वर वैष्णव, सनी यादव, प्रह्लाद कुमार और जाफर मेमन हैं।

कुसमुंडा थाना प्रभारी राजेश जांगेड़े ने बताया कि गिरोह का सरगना अभिषेक आनंद सहित नवीन कश्यप और गौरव फरार है, जिनकी पुलिस टीम सरगर्मी से तलाश कर रही है ।आपको बता दे कि डेढ़ साल पहले तक एसईसीएल की खदानों में डीजल के अवैध कारोबार पर साजिद खान गैंग का वर्चस्व हुआ करता था। खदान परिसर में गोलीकांड की घटना को अंजाम देकर आतंक मचाने वाले माफिया साजिद खान के खिलाफ पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे जेल दाखिल कर दिया था। इसके बाद कुछ महीने तक खदान में डीजल चोरों का आतंक समाप्त हो गया था। जिसके बाद अभिषेक ने अपना गिरोह तैयार कर खदान से डीजल चोरी का अवैध कारोबार पर अपना कब्जा जमा लिया।

आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 175 लीटर चोरी का डीजल सहित एक कैम्पर जीप जब्त किया हैं। सूत्रों की माने तो साजिद खान कुछ महीने पहले जेल से जमानत पर बाहर आ गया हैं, और एक वह एक बार फिर एसईसीएल की खदान मेें अपना पैर जमाने की कोशिश करने की जानकारी सामने आ रही हैं। वहीं दूसरी तरफ कोरबा एस.पी.संतोष सिंह ने साफ कर दिया हैं कि जिले में अवैध कोराबार और माफियाराज को कभी भी बर्दाश्त नही किया जायेगा। जिले में जो भी कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करेगा पुलिस उसके साथ सख्ती से निपटेगी। कोरबा एसपी संतोष सिंह के इस एक्शन के बाद एक बार फिर डीजल माफियाओं के बीच जहां हड़कंप मचा हुआ हैं, वही कई माफिया कोरबा छोड़कर भूमिगत हो गये हैं।

Back to top button