ब्यूरोक्रेट्स

CG में स्कूल-दफ्तर में छुट्टियां: इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां, जानिये कितने दिन रहेंगे स्कूल बंद, दफ्तरों में कितने दिन लटकेगा ताला

रायपुर 7 अक्टूबर 2023। देश में त्योहारों की धूम शूरू हो गयी है। तीजा पोरा के बाद गणेश पूजा अब नवरात्र का इंतजार….। त्योहार के इस महीने में छुट्टियां भी खूब मिलने वाली है। शासकीय कैलेंडर के मुताबिक इस महीने 11 दिन दफ्तर बंद रहेंगे। वहीं स्कूलों में भी 10 दिन से ज्यादा छुट्टियां होगी। दशहरा की छुट्टी को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। लिहाजा दशहरा में कितनों दिनों की छुट्टी होगी ये फाइनल नहीं है, लेकिन डीपीआई ने जो स्कूल की छुट्टी का प्रस्ताव भेजा है, वो 6 दिनों का है। 23 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक स्कूलों में दशहरा की छुट्टियां होगी।

वहीं अक्टूबर महीने में दफ्तरों की छुट्टियों की बात करें तो प्रदेश में 5डे वीक दफ्तरों केलिए लागू है। उस लिहाज से शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 9 दिन छुट्टियां होगी। इसमें से 5 शनिवार और 4 रविवार की छुट्टी है। वहीं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 24 अक्टूबर को दशहरा का सार्वजनिक अवकाश है. कुल मिलाकर 11 दिनों तक दफ्तरों में काम नहीं होगा।

वहीं एच्छिक अवकाश की बात करें तो 13 अक्टूबर को प्राणनाथ जयंती, 14 अक्टूबर को सर्व पितृमोक्ष आमावस्या, 15 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती, 22 अक्टूबर को महाअष्टमी, 23 अक्टूबर को महानवमी और 28 अक्टूबर को महर्षि बाल्मिकी जयंती को ऐच्छिक अवकाश होगा।

स्कूलों में छुट्टियों की बातें को डीपीआई की तरफ से दशहरा, दीपावली, शीतकालीन अवकाश व ग्रीष्माकालीन अवकाश के लिए 64 दिनों की छुट्टी की प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग को भेजा गया है। इस प्रस्ताव में 23 अक्टूबर यानि महानवमी से 28 अक्टूबर तक कुल 6 दिनों की छुट्टी का प्रस्ताव है। कुल मिलाकर रविवार की चार छुट्टियां और दशहरा की 6 छुट्टियां मिलाकर कुल 10 दिनों तक स्कूलों में छुट्टियां रहेगी।

Back to top button