ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS – जब अस्पताल में जमकर भड़की कलेक्टर…..कहा ऐसे लोगों पर तत्काल कराये FIR …..निगरानी के लिए हॉस्पिटल में CCTV लगाने दिये निर्देश

रायगढ़ 3 अगस्त 2022 । सरकारी अस्पताल में पहुंचने वाले गरीब मरीजों को बाहर से महंगी दवा खरीदने के लिए मेडिकल माफिया बाध्य कर रहे हैं। ऐसे माफियाओं पर तत्काल FIR करने का सख्त निर्देश रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू ने दिया हैं। कलेक्टर ने ऐसी गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए बकायदा अशर्फी देवी अस्पताल में सीसीटीवी कैमरा लगाने का भी निर्देश दिया गया हैं।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ ही मरीजों को सस्ती दवा उपलब्द्ध कराने के लिए धन्वंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन कर रही हैं। रायगढ़ जिला में भी धनवंतरी मेडिकल स्टोर का संचालन किया जा रहा हैं, इसके साथ ही कलेक्ट रानू साहू ने सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों को जेनेरिक दवा लिखने का सख्त निर्देश दिया गया हैं। कलेक्टर के निर्देश का असर रहा कि अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं को लिखने के बाद मरीज और उनके परिजन धनवंतरी मेडिकल स्टोर से दवाओं की खरीदी कर रहे हैं

। ऐसे में बाहरी मेडिकल स्टोर्स के संचालको की बिक्री प्रभावित होने पर उनके द्वारा अस्पताल के भीतर ही मरीजों से अपने एजेंटो के जरिये दवा की पर्ची छिनकर जबरन बाहरी मेडिकल स्टार्स से महंगी दवा बेचने की कोशिश की जा रही थी। गरीब मरीजों के साथ किये जा रहे इस जबरदस्ती की जानकारी जैसे ही कलेक्टर रानू साहू को हुई, तो उन्होने बुधवार को अशर्फी देवी अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। यहां अस्पताल में स्थित धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में पहुंचकर कलेक्टर ने हकीकत जानने का प्रयास किया।

धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के संचालक ने जब बताया कि अस्पताल में आने वाले मरीज इलाज के बाद डॉक्टर की पर्ची लेकर जैसे ही बाहर निकलते है, तो बाहर खड़े कुछ लोग उनसेे जबरदस्ती दवा की पर्ची लेकर बाहरी दुकानों से दवा लेने के लिए दबाव बनाते हैं। कलेक्टर रानू साहू ने इस गंभीर मामले पर गहरी नाराजगी जताते हुए तत्काल अस्पताल में CCTV लगवाने तथा मरीजों पर दबाव डालने वाले ऐसे लोगों की पहचान कर उनके विरूद्ध पुलिस में FIR दर्ज करवाने का सख्त निर्देश दिया गया। कलेक्टर रानू साहू ने साफ किया कि भविष्य में ऐसी शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों को बख्शा नही जायेगा, उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

इस दौरान कलेक्टर ने अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों से उनका हालचाल भी जाना। उन्होंने मेल-फिमेल वार्ड में इलाजरत मरीजों से बात करने के साथ ही उनसे अस्पताल में मिल रहे इलाज,दवा व खान-पान के बारे में फीडबैक भी लिया। वही अशर्फी देवी अस्पताल परिसर में बने नवनिर्मित वार्ड को तत्काल शुरू करने के निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिए। जिससे यहां इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

Back to top button