हेडलाइन

CG NEWS : जब कलेक्टर ने स्कूल पहुंचकर लगाई बच्चों की क्लास,सवाल पूछकर परखा एजुकेशन लेवल,छात्रों को मोटिवेट करने कहा…..सफलता पाने का कोई शार्टकट नही

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 12 फरवरी 2023। सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता परखने खुद कलेक्टर पीएस धु्रव शनिवार को स्कूल पहुंचे। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर ने मनेंद्रगढ़, खड़गवां और चिरमिरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों ना केवल औचक निरीक्षण किया गया, बल्कि उन्होनें पढ़ाई और व्यवस्था का जायजा लेते हुए बच्चों के क्लास में पहुंचकर खुद भी शिक्षक की तरह छात्रों की क्लास लेकर स्कूल के एजुकेशन लेवल को परखा गया।

जानकारी के मुताबिक कलेक्टर पी.एस.ध्रुव शनिवार को जिले के सरकारी स्कूलों की जमीनी हकीकत जानने निकले थे। इस दौरान उन्होने एक के बाद एक कर कई स्कूलों का औचक निरीक्षण कर स्कूल की छात्राओं से उनकी पढ़ाई-लिखाई के संबंध में चर्चा की। उनसे गणित, विज्ञान, इतिहास जैसे विषयों से सवाल पूछकर उनके एजुकेशन लेवल को भी परखा। कलेक्टर पीएस ध्रुव ने शिक्षक की तरह क्लासरूम में ब्लैकबोर्ड पर बच्चों को पढ़ाया भी। उन्होंने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोधरीपारा चिरमिरी के निरीक्षण के दौरान छात्राओं से उनके जीवन के लक्ष्य के बारे में भी पूछा और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए नियमित अध्ययन को महत्वपूर्ण बताया और बच्चों को मोटिवेट किया।

कलेक्टर पीएस ध्रुव ने प्राथमिक शाला मेन्ड्राडोला के निरीक्षण के दौरान शाला परिसर में गंदगी पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और शिक्षकों को परिसर की स्वच्छता पर ध्यान देने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षा पहली से लेकर चौथी तक के बच्चों से हिन्दी भाषा की पुस्तकें पढ़वाकर उनके वाचन स्तर को परखने के साथ ही पहाड़ा भी पूछा। खड़गवां ब्लॉक के माध्यमिक शाला साजा पहाड़ में अध्ययन-अध्यापन का स्तर संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने शिक्षकों को अध्यापन की ओर विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। स्कूल में बालिका विद्यार्थियों की औसत से कम उपस्थिति पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई।

उन्होंने शिक्षकों को पालकों से सम्पर्क कर बच्चियों को नियमित रूप से स्कूल भेजने की समझाइश देने को कहा। कलेक्टर इसके बाद चिरमिरी के गोधरीपारा स्थित कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे। उन्होंने कला, विज्ञान और कॉमर्स संकाय की छात्राओं से उनके पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की और इससे संबंधित सवाल भी पूछे। छात्राओं द्वारा सवालों का सही उत्तर देने पर कलेक्टर ने खुशी जताई और उनसे उनके जीवन लक्ष्य के बारे में पूछा। कलेक्टर ने कहा कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए नियमित अध्ययन जरूरी है। उन्होंने कहा कि सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सफलता के लिए मन लगाकर नियमित अभ्यास जरूरी है।

Back to top button