पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : कांग्रेस के 75 पार के दावे पर मंत्री अमरजीत भगत का बयान…..कहा ऐसा कोई लिखित एग्रीमेंट नहीं, सरगुजा की सीटों को लेकर कह दी ये बड़ी बात

अंबिकापुर 19 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में चुनाव खत्म हो गया है और राजनीतिक दल सीटों के अंक गणित में जुटे हुए है। ऐसे में कांग्रेस के अबकी बार 75 पार के दावे पर सरकार के मंत्रियों के अलग-अलग विचार सामने आ रहे है। एक तरफ डिप्टी सीएम सिंहदेव जहां 75 पार न होकर दो तिहाई सीट हासिल करने का दावा कर रहे है। वहीं डिप्टी सीएम के इस बयान को लेकर कहा कि हो सकता है, कोई ऐसा कमिटमेंट या कोई लिखित एग्रीमेंट तो नहीं है। यह एक अनुमान रहता है, लेकिन अमूनन वही स्थिति रहेगी जो पिछले चुनाव में थी। 19-20 हो सकता है। सीएम पद के लिए चल रहे बयानबाजी को लेकर मंत्री अमरजीत भगत ने बगैर किसी का नाम लेते हुए कह दिया कि ठीक है जो है वह है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब राजनीतिक पार्टियां 90 विधानसभा सीटों पर जीत और हार को लेकर मंथन कर रही है। कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा दो दिनों से लगातार राजीव भवन में सभी विधानसभा के कैंडिडेट के साथ वन टू वन चर्चा कर रही है। सूबे के मुखिया भूपेश बघले कांग्रेस की जीत और प्रदेश में 75 से अधिक सीट को लेकर लगातार दावे कर रहे है। लेकिन सरकार के ही डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव इस बात से इंकार करते नजर आ रहे है। एक दिन पहले ही सिंहदेव ने साफ किया था कि सरकार ने अच्छा काम किया है। लेकिन 75 सीटे आना मुश्किले है। सिंहदेव ने प्रदेश में दो तिहाई सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा करते हुए कहा था कि यदि दो तिहाई से कम सीट आती है, तो निराशा होगी।

वहीं दूसरी तरफ सरगुजा संभाग से ही मंत्री और सीतापुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत भगत रायपुर रवाना होने से पहले मीडिया से चर्चा की। रायपुर में विधायक दल की बैठक में शामिल होने रायपुर जा रहे मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि चुनाव के बाद काफी रिलैक्स महसूस कर रहा हूं और चुनाव की भागा दौड़ी से अब छुट्टी मिली है। उन्होंने कहा कि अब परिणाम का इंतजार 3 दिसंबर को फिर शुरू होगा। वहीं प्रदेश में 75 पार के दावे पर डिप्टी सीएम के बयान पर जब मंत्रीजी से उनका मत जानना चाहा गया, तो उन्होने दो टूक शब्दों में कह दिया कि कोई ऐसा कमिटमेंट या कोई लिखित एग्रीमेंट तो नहीं है। यह एक अनुमान रहता है, लेकिन अमूनन वही स्थिति रहेगी जो पिछले चुनाव में थी, 19-20 हो सकता है।

सीएम पद के लिए चल रहे बयानबाजी को लेकर मंत्री अमरजीत भगत ने बगैर किसी का नाम लेते हुए कह दिया कि ठीक है जो है वह है। वह हाईकमान तय करेगा….हम नहीं है। साथ ही सरगुजा संभाग की सीटों पर कांग्रेस की जीत के सवाल पर अमरजीत भगत ने कह दिया कि जितना आएगा वह आएगा, लेकिन हम अपनी जीत को लेकर एकदम आस्वस्त हैं। अमरजीत भगत के बयानों से समझा जा सकता है कि मौजूदा वक्त में सभी नेता प्रदेश में सरकार बनाने पूर्ण बहुमत को लेकर दावा तो कर रहे है, लेकिन अपने ही संभाग में पार्टी को कितनी सीट मिलेगी, उसे लेकर मंत्रीजी कुछ भी बोलने से बचते नजर आये। कुल मिलाकर देखा जाये तो बस्तर के बाद सरगुजा में भी इस बार कांग्रेस की स्थिति उतनी मजबूत नही है, जिस तरह से साल 2018 के चुनाव में थी। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि राजनेताओं के दावों और हकीकत में कितना अंतर होता है, ये तो 3 दिसंबर को ही स्पष्ट हो जायेगा।

Back to top button