टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

CG Rain Alert : छत्तीसगढ़ में आज कई जगहों पर हो सकती है बारिश, वज्रपात व आंधी-तूफान की भी आशंका

रायपुर 18 मई 2023। छत्तीसगढ़ में सूरज के तेवर इन दिनों काफी तीखे हैं। सुबह 10 बजे के बाद ही गर्म हवाओं के थेपड़े लोगों को झुलसाने लगते हैं। लू के बीच प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ रहा है। हालांकि अब मौसम विभाग ने गरमी से राहत के संकेत दिये हैं। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से गरम हवाओं का आगमन लगातार जारी है। जम्मू कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ स्थित है ।

एक द्रोणिका बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में कल दिनांक 18 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा अंधड़ चलने की भी संभावना है। प्रदेश के उत्तरी भाग में अधिकतम तापमान में वृद्धि का क्रम बनने की संभावना है जबकि दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

कब तक आयेगा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून का केरल में आगमन भी सामान्य तिथि से चार दिन देरी यानि चार जून को संभावित है। मौसम विज्ञानियों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में मानसून का सबसे पहले प्रवेश जगदलपुर में 13जून को संभावित है।इसके बाद 16 जून को रायपुर में और 21 जून तक अंबिकापुर यानि पूरे प्रदेश में आने की संभावना है। इन दिनों प्रदेश भर में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही उमस में लगातार वृद्धि होती जा रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह पूरा सप्ताह गर्मी से तपाने वाला होगा और अगले सप्ताह यानि 22 मई से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी। उन दिनों प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और विभिन्न क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश के आसार है। इसके चलते लोगों को लगातार बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी।

Back to top button