ब्यूरोक्रेट्स

CG- शिक्षक भर्ती को लेकर राज्यपाल ने लगाया सीधे शिक्षा सचिव को फोन……पूछा- नियुक्ति में क्यों हो रही है देरी, कार्रवाई के निर्देश….ज्वाइनिंग में देरी को लेकर पिछले कई दिनों में राजधानी में चल रहा है प्रदर्शन

रायपुर, 11 अक्टूबर 2021। शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने के बाद भी करीब ढ़ाई हजार शिक्षक अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए भटक रहे हैं। रविवार को भीख मांगकर प्रदर्शन करने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों ने आज राजभवन पहुंचकर नौकरी की गुहार लगायी। राज्यपाल अनुसुईया उईके से मुलाकात कर अभ्यर्थियों ने अपनी पीड़ा बतायी, जिसके बाद राज्यपाल ने उसी वक्त शिक्षा सचिव कमलप्रीत सिंह को फोन किया और शिक्षक अभ्यर्थियों की परेशानी और नियुक्ति में हो रहे विलंब को दूर करने को कहा। 

दरअसल पिछले 9 अक्टूबर से बस्तर और सरगुजा के शिक्षक अभ्यर्थी रायपुर में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान वो ना सिर्फ अपनी नियुक्ति की मांग कर रहे हैं, बल्कि अलग-अलग तरीकों से सरकार का ध्यान आकृष्ट भी करा रहे हैं। इसी कड़ी में आज राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डी.एड. एवं बी.एड. संघ रायपुर के नेतृत्व में शिक्षक अभ्यर्थियों ने मुलाकात की। अभ्यर्थियों का आरोप है कि रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में ही शिक्षकों की भर्ती की गई है परन्तु बस्तर और सरगुजा में 2300 पदों के विरूद्ध शिक्षकों की भर्ती लंबित है। इसके कारण अनुपूरक सूची जारी नहीं हो पा रही है। अभी तक 14580 विज्ञापित शिक्षकों के पदों में से करीब 6 हजार शिक्षकों की नियुक्ति हो पाई है।

प्रतिनिधिमंडल ने जल्द शिक्षकों की नियुक्ति कराने का आग्रह किया। राज्यपाल ने स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह से टेलीफोन से बात कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्रतिनिधि मंडल में परिचय मिश्रा, सन्दीप सिन्हा, हेमन्त चक्रधारी और सुशान्त धराई उपस्थित थे, और मुलाकात परवेज़ अली एवं शम्मी पुरसेठ जी के आग्रह पर परिचय मिश्रा जी के माध्यम से सम्पन्न हो पायी ।

Back to top button