ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS : कलेक्टर विजय दयाराम की शिक्षा गुणवत्ता बढ़ाने की शानदार पहल….अब शिक्षकों को ट्रेंड करने आयेंगे कॉलेज से लेक्चरर…

बलरामपुर 29 अगस्तर 2022। छत्तीसगढ़ सरकार की स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल ने काफी कम समय में पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं। ऐसे में स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के स्तर को और भी बेहतर करने के लिए बलरामपुर कलेक्टर ने अनोखी पहल की हैं। कलेक्टर ने स्कूलीं बच्चों के साथ ही स्कूल केे शिक्षको की सप्ताह में एक दिन क्लास लगाने का फैसला लिया हैं। सप्ताह के प्रत्येक शनिवार को शिक्षकों की क्लास महाविद्यालयो में पदस्थ व्याख्याता ले रहे है।

गौरतलब है कि सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजनाओं में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शामिल हैं। इस विद्यालय की नींव रखने के साथ ही प्रदेश सरकार ने शहर और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को मुफ्त अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा देने की पहल की थी। नतीजा ये रहा की काफी कम वक्त में ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय ने पूरे प्रदेश के साथ ही देश भर में अपनी एक अलग पहचान बना ली हैं।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में होने वाले शिक्षकीय कार्य में गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम ने अनोखी पहल की हैं। कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के साथ ही प्रयोगशाला शिक्षकों का सप्ताह में एक दिन कालेज के व्याख्याताओं से क्लास लेकर प्रशिक्षण देने की शुरूवात की हैं। कलेक्टर के इस पहल के बाद अब बलरामपुर जिला में प्रत्येक शनिवार को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यायल में कम्प्यूटर और प्रयोगशाला के शिक्षको के साथ ही, जीव विज्ञान, भौतिकी व रसायन के शिक्षकों की क्लास जिले में संचालित महाविद्यालयो में पदस्थ व्याख्याता ले रहे हैं।

कलेक्टर के निर्देश के बाद इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बलरामपुर व वाड्रफनगर में संचालित महाविद्यालय के व्याख्यताओ से सेवाएं ली जा रही हैं। वही इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के 11 स्वामी आत्मानंद स्कूलों के 66 शिक्षक प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले रहे है। गौरतलब हैं कि कलेक्टर विजय दयाराम ने जिले में पदस्थापना के तुरंत बाद जिले की शिक्षा व्यवस्था के आंकलन हेतु विद्यालयों में औचक भ्रमण कर वहां छात्र-छात्राओं से चर्चा कर शिक्षकों को मौजूदा वक्त के अनुसार अपडेट होने के साथ ही नयी तकनीकी प्रयोग के साथ बच्चों को पढ़ाने का निर्देश दिया गया था। इसके साथ ही बच्चों के लिए शिक्षा को और रुचिकर बनाने हेतु टिप्स दिए थे।

कलेक्टर विजय दयाराम के शिक्षा के क्षेत्र में किये गए इस अनोखे पहल पर के बाद ना केवल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के शिक्षक अध्यापन कार्य में अपग्रेड और दक्ष होगें, बल्कि इसका सीधा फायदा स्कूली बच्चों को भी मिलेगा। वही कलेक्टर विजय दयाराम ने साफ किया हैं कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यायल के प्रति लोगों में काफी विश्वास हैं। ऐसे में विद्यायल में पढ़ने वाले बच्चों की नींव मजबूत करने के साथ ही शिक्षको को समय के साथ अपग्रेड करने की दिशा में ये कदम उठाया गया हैं। शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से ना केवल शिक्षकों को अध्यापन ने नये टिप्स बताये जा रहे हैं, बल्कि इस प्रशिक्षण के बाद शिक्षकों में बच्चों के अध्यापन के प्रति आत्मविश्वास भी आयेगा।

Back to top button