पॉलिटिकल

CG- फिर निकला चाईनींज प्लास्टिक चावल का जिन्न, PDS के चावल में मिले प्लास्टिक की तरह दाने, वीडियो किया सोशल मीडिया में वायरल, अधिकारी बोले……

 

बीजापुर 22 अक्टूबर 2021- छत्तीसगढ़ में एक बार फिर चाईनींज प्लास्टिक चावल का जिन्न बोतल से बाहर निकल आया है। बीजापुर जिले में सोसायटी से मिलने वाले चावल को वहां के लोगों ने प्लास्टिक चावल बताकर इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर सवाल खड़ा कर दिया है, वही जवाबदार अफसर इसे सही बताते हुए वायरल वीडियों को भ्रामक बता रहे है। दरअसल पूरा मामला बीजापुर जिले का है, यहां पीडीएस के चावल में प्लास्टिक की तरह दिखने वाले चावल के दाने मिलने से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि 50 किलो के चावल की बोरियों में लगभग एक से डेढ़ किलो यह प्लास्टिक के चावल दाने मिलाए गए हैं। इधर खाद्य अधिकारी प्लास्टिक चावल वाली बात को भ्रामक प्रचार बता रहे है। बताया जा रहा है कि जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र गोरला पंचायत में शासकीय उचित मूल्य की दुकान से ग्रामीणों ने चावल लिया था। घर जाकर जब चावल की बोरियां खोलकर साफ कियातो, चावल के दाने के साथ प्लास्टिक की तरह दिखने वाले चावल के दाने मिले। ऐसे में ग्रामीणों ने इसका वीडियो बना कर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया।
वही दूसरी तरफ इस संबंध में खाद्य अधिकारी बीएल पदमाकर ने बताया कि उचित मूल्य की दुकान में पोषणयुक्त फोर्टिफाईड चावल का वितरण किया जा रहा है। फोर्टिफाईड चावल में आयरन विटामिन बी-12 फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इस चावल के उपयोग से कुपोषण में कमी आएगी। यह विशेष प्रकार के पोषण वाला फोर्टिफाईड चावल है। खादय अधिकारी ने स्पष्ट किया कि पीडीएस से वितरण किया जा रहा यह चावल महिला एवं बच्चों के लिए लाभकारी है। फोर्टिफाईड चावल में जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व को विटामिन और खनिज मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। बीएल पद्माकर ने कहा कि सितंबर के महीने से इस चावल का भंडारण किया गया है। फिलहाल लोगों की शिकायत के बाद इस मामले की की भी जांच की जा रही है।

Back to top button