हेडलाइन

CG: VIDEO- जब कुष्ठ पीड़ित दिव्यांग महिला के लिए खाकी बनी मसीहा…..लोगों ने कहा पहली-पहली बार ऐसा थानेदार आया…….जान लुटाने वाला !

कोरबा 3 जून 2022 । अमूमन खाकी वर्दीधारी और पुलिस वालों को देखकर लोग पहले ही हाथ जोड़ लेते हैं। लेकिन ऐसे भी पुलिस अफसर और जवान हैं, जो गरीब असहाय परिवारों के लिए मसीहा बनकर सामने आ रहे हैं। ताजा मामला कोरबा जिला का हैं, जहां पुलिस की टीम एक कुष्ठ पीड़ित दिव्यांग महिला के लिए फरिश्ता बनकर सामने आये, और बीमार महिला के इलाज के लिए उसे 10 हजार रूपये का मदद किया गया। पुलिस कप्तान भोजराम पटेल के मार्ग दर्शन में किये जा रहे इस प्रयास को देखने के बाद क्षेत्र की जनता अब ये भी कहने से नही चूक रही कि “पहली-पहली बार ऐसा थानेदार आया……जान लुटाने वाला……लाज बचाने वाला”

आपको याद होगा 90 के दशक में फिल्म “थानेदार” ने रूपहले पर्दे पर धूम मचा दी थी। इस फिल्म के मुख्य किरदार में अभिनेता संजय दत्त थानेदार के रोल में थे, और इसी फिल्म का एक गीत “पहली-पहली बार ऐसा थानेदार आया” काफी पापुलर भी हुआ था। थानेदार फिल्म में सारे किरदार काल्पनिक थे, लेकिन कोरबा जिला में कुछ ऐसी ही कहानी पुलिस विभाग के एएसआई विभव तिवारी हकीकत में तब्दील करते नजर आ रहे हैं। सर्वमंगला पुलिस सहायता केंद्र में पदस्थ एएसआई विभव तिवारी वही वर्दीधारी है जिन्होने शर्द रातों में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने यातायात पुलिस टीम के साथ हाईवे पर चलने वाले वाहन चालको को चाय पिलाने की मुहिम छेड़ी थी।

यातायात विभाग में रहने के दौरान कई मानवता का मिसाल पेश करने वाले विभव तिवारी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल कोरबा एसपी भोजराम पटेल तुंहर पुलिस-तुंहर दवार के साथ ही खाकी के रंग पुलिस के संग, खाकी के रंग परिवार के संग अभियान के जरिये जन-जन तक पुलिस की पहुंच बनाने की मुहिम छेड़े हुए हैं। जिले के हर थाना-चौकी क्षेत्र में कप्तान के निर्देश पर जहां चलित थाना लगाकर फैसला ऑन द स्पॉट के तर्ज पर विवाद और आपराधिक प्रकरणों का निपटारा किया जा रहा हैं, वही एसपी खुद सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर सीधे आम लोगों से मिलकर उनकी समस्यांए सुनने के साथ ही उनका निराकरण कर रहे हैं। ऐसे में सर्वमंगला पुलिस सहायता केंद्र के प्रभारी एएसआई विभव तिवारी ने बरेट मोहल्ला में चलित थाना लगाया गया था। बस्ती में पुलिस के पहुंचने पर कुछ देर तो बस्ती के लोग सख्ते में नजर आये।

ग्रामीण की फरियाद सुनने के बाद उसकी मदद करते कोरबा एसपी

लेकिन जैसे ही एएसआई ने लोगों की समस्यांए सुननी शुरू की तो बस्ती के लोगों ने कुष्ठ पीड़ित एक दिव्यांग महिला की समस्या पुलिस के सामने रखी। दो बच्चों की मां कविता मंदिर के सामने भिक्षाटन कर अपने बच्चों का किसी तरह पालन पोषण करती हैं। लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कुष्ठ रोग का उपचार करा पाने में असहाय साबित हो रही थी। बस्तीवासियों की इस समस्या पर एएसआई विभव तिवारी ने तत्काल गंभीरता दिखाई, और सबसे पहले खुद के जेब से पैसा निकालने के साथ ही मौक पर मौजूद अपने स्टाफ से पैसों का कलेक्शन कर पुलिस परिवार की ओर से पीड़ित महिला को इलाज के लिए 10 हजार रूपये दिया गया। पुलिस की इस त्वरित सहयोग को देख बस्ती के लोग हक्के-बक्के रह गये। देखते ही देखते तालियों की गड़गड़ाहट के बीच बस्ती के लोगों ने हाथ जोड़कर पुलिस का ना केवल धन्यवाद किया बल्कि दोनों हाथों से खाकी को दुआंए भी दी।

ग्रामीणों से उनके घर पहुंचकर उनकी समस्यांए जानते कोरबा एसपी

इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने इसका विडियों भी बनाया, और अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस विडियों को जो भी देख रहा हैं, वो खाकी के इस मानवीय पहल की जमकर सराहना कर रहा हैं। एएसआई विभव तिवारी ने NW न्यूज से चर्चा में बताया कि पुलिस कप्तान भोजराम पटेल कानून व्यवस्था के साथ ही गरीब असहाय परिवारों की अक्सर मदद करते हैं। उन्ही की प्रेरणा से उन्होने भी इस अभियान की शुरूवात की हैं। विभव तिवारी ने बताया कि जरूरत मंदो की मदद से ना केवल गरीब परिवार को मदद मिलती हैं, बल्कि आम लोगों में पुलिस को लेकर विश्वास भी बढ़ता हैं। ऐसे में इस मुहित को वो लगातार जारी रखने की बात कहते हैं। खैर कोरबा पुलिस की तुंहर पुलिस-तुंहर दवार मुहिम जहां गांव-गांव में आम लोगों के बीच एक अलग छाप छोड़ रही हैं, वही एएसआई विभव तिवारी व उनकी टीम के इस प्रयास ने खाकी के मानवीय चेहरा को एक बार फिर सामने लाया है।

Back to top button