पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंगहेडलाइन

CG- …जब PM मोदी ने मनकुंवारी से पूछा, कोई रेसिपी सीखी या नहीं आपने ?…जनमन हितग्राही से प्रधानमंत्री की सीधी बात, मुख्यमंत्री भी रहे मौजूद

रायपुर 15 जनवरी 2024। जनमन योजना के तहत आज प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर के जनजातियों समूहों के लोगों से बात की। छत्तीसगढ़ में उन्होंने जशपुर जिले के बगीचा गांव में पहाड़ी कोरवा जनजाति की मनुकुंवारी से बात की। इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) के तहत मुख्यमंत्री बागीचा के स्वामी आत्मानंद हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से जुड़कर योजना के लाभार्थी मनकुंवारी बाई से बात की। इस दौरान उन्होंने योजनाओं के संदर्भ में हितग्राहियों से जानकारी ली।

पहाड़ी कोरवा मनकुंवारी से प्रधानमंत्री ने पूछा कि उन्हें सरकार की किन-किन योजनाओं का लाभ मिला है ? इसके जवाब में मनकुंवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित पक्के मकान में हम रहते हैं। पहले बिजली नहीं होने की वजह से बहुत दिक्कत होती थी अब नहीं होती। प्रधानमंत्री मोदी को मनकुंवारी ने ये भी बताया कि उनके परिवार में 5 लोग हैं। पहले जंगल जाकर सुखी लकड़ी इकट्ठा करना पड़ता था, उन्हें जलाकर ही खाना बना पाते थे, इस पूरे क्रम में बहुत समय जाता था लेकिन आज उज्जवला योजना के तहत मिले गैस सिलेंडर से खाना कम समय में आसानी से बन जाता है।

इसी बीच प्रधानमंत्री ने पूछा- कोई नई रेसिपी सीखी या नहीं आपने ! जिसके जवाब में मनकुंवारी ने बताया कि अब धुस्का, भजिया जैसी चीज़ें आसानी से बना लेती हूं। मनकुंवारी हम पहाड़ी कोरवा हैं, हम पहाड़ों में रहने वाले हैं, पीने का पानी हम सबके लिए एक बड़ी चुनौती थी लेकिन आज सरकार ने घर तक पीने का साफ पानी पहुंचा दिया है।

श्रीमती मनकुंवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इन योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया जिसे स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि- आपके धन्यवाद के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं कि आपने न केवल इन योजनाओं का लाभ लिया बल्कि दूसरे हितग्राहियों को भी योजनाओं का लाभ दिलाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि – जब योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलता है तो प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है।

Back to top button