बिग ब्रेकिंग

CGBSE Result 2023: 10वीं-12वीं रिजल्ट को लेकर नया अपडेट, बोनस अंक का क्या रहेगा प्रोसेस, रिजल्ट कब तक आयेगा, पढ़िये डिटेल

CGBSE Result 2023  रायपुर 1 मई 2023। 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। अगले सप्ताह (मई के दूसरे सप्ताह) तक परिणाम जारी हो जायेगा। दसवीं में तीन लाख 37,293 छात्रों ने परीक्षा दी है, वहीं बारहवीं में तीन लाख 27935 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सूत्रों के मुताबिक रिजल्ट को लेकर टेबलेटिंग का काम जारी है। जल्द ही परिणाम तैयार कर लिया जायेगा।

उम्मीद है कि दूसरे सप्ताह तक परिणाम जारी हो जायेगा। खबर ये भी है कि 10वीं-12वीं का परिणाम एक साथ ही जारी की जायेगी, हालांकि अगर दिक्कतें आयी तो एक दो दिनों के अंतराल में दोनों बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी हो जायेंगे। विभाग ने तय किया है कि छात्रों को पढ़ाई के अलावा दूसरी गतिविधियों में भाग लेने पर मिलने वाले बोनस अंक मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। बोनस अंक के सहारे छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हो सकते है, लेकिन मेरिट में नहीं आ सकते हैं।

प्रदेशभर में इस शिक्षा-सत्र में 3209 छात्रों को बोनस अंक मिल रहे हैं। संचालनालय की तरफ से बोनस अंकों की सूची दो बार भेजी गई है। पहली सूची में 3161 छात्र बोनस अंक के पात्र थे, दूसरी सूची में भी 48 छात्रों के नाम है।पहले छात्रों को मिलने वाले बोनस अंक मेरिट लिस्ट में भी जुड़ते थे। कई बार बोनस अंक के सहारे छात्रों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे है।

 छात्रों के ही विरोध के बाद बोर्ड ने बोनस अंक को मेरिट लिस्ट में न जोड़ने का फैसला लिया था, तब से छात्रों को मिलने वाले बोनस अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ते हैं, बल्कि छात्रों को अनुत्तीर्ण से उत्तीर्ण करवा देते हैं। पिछले साल भी 14 मई को दसवीं-बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। ऐसे में कयास है कि इसी तारीख के आसपास इस बार भी परिणाम जारी कर दिया जायेगा।

Back to top button