हेडलाइन

बारिश के बाद ठंड ने दी दस्तक, इन जिलों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी की आशंका

भोपाल 27 नवंबर 2023।मध्य प्रदेश के उज्जैन और इंदौर संभाग सहित कई और जिलों में भी बारिश हो रही है. खास बात यह है कि, मध्य प्रदेश के कई जिलों में हवा की रफ्तार में भी जोर पकड़ लिया है, जिससे शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम विभाग ने अभी भी बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताते हुए ठंड बढ़ने की बात कही है.

दरअसल, मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि, मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश हो रही है, लेकिन हवा ने जरूर रफ्तार पकड़ी है. हवा की रफ्तार 35 से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे का आकलन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बूंदाबांदी के साथ-साथ शीत लहर का प्रकोप भी बढ़ रहा है. तेज और मध्यम हवा की रफ्तार के कारण ठंड बढ़ गई है. पिछले 24 घंटे में उज्जैन और इंदौर संभाग के अधिकांश जिलों में बारिश हुई है. उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, इंदौर में तो मानसून जैसी बारिश हुई है. वहीं मौसम में बदलाव के कारण राज्य के कई हिस्सों में दिन का तापमान घट गया, जबकि रात को तापमान बढ़ने की उम्मीद है.

इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के हरदा, सीहोर, गुना, श्योपुर कला में हल्की बारिश के साथ-साथ वज्रपात होने की भी संभावना है. यहां पर 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है, जबकि शाजापुर, आगर मालवा, राजगढ़, देवास, झाबुआ, नीमच, खंडवा और इंदौर में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है. इसी तरह बैतूल, नर्मदा पुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, भोपाल, रायसेन में भी बूंदाबांदी की संभावना है. हालांकि, इन जिलों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.

आठ जिलों में हवा की रफ्तार को लेकर रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश के आठ ऐसे जिले हैं जहां पर तेज आंधी के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. यहां पर 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इन जिलों में उज्जैन, अलीराजपुर, रतलाम, खरगोन, धार, बुरहानपुर, मंदसौर, बड़वानी शामिल है. मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया है

Back to top button