टॉप स्टोरीज़

भ्रष्टाचार की शिकायत कलेक्टर और CEO से, मनरेगा में गड़बड़ी, भ्रष्टाचार सहित कई अन्य मामलों में शिकायत पर कार्रवाई का आश्वासन

रायगढ़ 19 जून 2023। विकासखंड खरसिया के ग्राम पंचायत हालाहुली में भ्रष्टाचार और अनियमितता का आलम इस तरह से है कि जनता परेशान है। इस मामले में ग्राम पंचायत के उपसरपंच दीपेश राठौर, पंच निर्मल सिंह राठौर, अनूप सिदार, जयप्रकाश राठौर सहित ग्राम वासियों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जिला कलेक्टर के जन चौपाल में उपस्थित होकर भ्रष्टाचार की शिकायत की गयी है। शिकायत के मुताबिक जिसमें मनरेगा के कार्य के तहत कई नेताओं, संपन्न लोगों और जिसने काम नहीं किया है उनका नाम जोड़कर मास्टर रोल बनाना और उन्हें भुगतान करना।ग्राम पंचायत में बैठक, आमसभा नहीं करना। बिना बैठक और प्रस्ताव के राशि का आहरण करना, गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराया जाना, सरकारी नल को निजी कार्यों के लिए उपयोग करना, जिससे पेयजल के लिए जनता परेशान है। वहीं नल सुधार के नाम में भरी भरकम राशि का गबन करना सहित अनेक मामलों को लेकर शिकायत की गयी है।

कलेक्टर के साथ-साथ साथ ही सीईओ जिला पंचायत से भी इस मामले का शिकायत कर जांच और कार्यवाही की मांग की गयीहै। ग्राम पंचायत हलाहुली के सरपंच धनेश्वरी बाई सिदार पर भ्रष्ट्राचार का आरोप लगा है। ग्राम पंचायत के सचिव मुकेश गवेल को सारे भ्रष्टाचार, अनियमितता और नियम विरुध्द कार्य का केंद्र बिंदु बताया गया है जो कि अस्थाई रूप से अटेचमेंट के तहत सचिव है और उसके आने के बाद ही भ्रष्टाचार का पूरा खेल चल रहा है। ऐसे भ्रष्ट सचिव को ग्राम पंचायत से तत्काल हटाने का भी मांग किया गया है। इस संबंध में शिकायतकर्ताओं ने बताया कि विभिन्न मामलों को लेकर सूचना के अधिकार के तहत ग्राम पंचायत से जानकारी मांगी गई है।

समय सीमा पूर्ण हो जाने के बाद भी अभी तक जानकारी अप्राप्त है। जिसके कारण उसका अपील जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत में किया गया है। मांगी गई जानकारी को नहीं देने से यह स्पष्ट होता है कि भ्रष्टाचार को छुपाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में श्री तारन प्रकाश सिन्हा कलेक्टर महोदय रायगढ़ के द्वारा शिकायत के सभी बिंदु सहित पूरे मामले पर जांच कर आवश्यक कार्यवाही का भरोसा शिकायतकर्ताओं को दिया है।

Back to top button