हेडलाइन

फिर पैर पसार रहा कोरोना! कोरोना के बढ़ने मामले पर सरकार हरकत में, स्वास्थ्य मंत्री कुछ देर में करेंगे समीक्षा बैठक….आज हो सकता है बड़ा फैसला….

नई दिल्ली 20 दिसंबर 2022: चीन में कोरोना के बढ़ते केस ने भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन से आ रहे कोरोना आंकड़ों के मद्देनजर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसी को देखते हुए बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना पर एक समीक्षा बैठक करेंगे। बता दें कि चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

दुनिया के कई देशों में कोरोना एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है। अमेरिका, जापान, चीन, कोरिया और ब्राजील में बढ़ते कोविड केसों को देखते हुए केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे। न्यूज एजेंसी PTI ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ‘अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर विचार’ करते हुए बुधवार सुबह साढ़े 11 बजे कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करेंगे। स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल और टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एनएल अरोड़ा के साथ-साथ कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे।

केंद्र ने शुरू की जिनोम सीक्वेंसिंग की तैयारी:
स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से NCDC और ICMR को चिट्ठी लिखी गई है। उन्होंने कहा है कि अगर कोरोना के नए वैरिएंट्स की समय रहते पहचान करनी है, इसके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी है। राज्यों को भी निर्देश दिया गया है कि वे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजे।

विश्व के कई बड़े देशों में कोरोना के केस अचानक बढ़ गए हैं। खासकर अमेरिका, ब्राजील, चीन, कोरिया और जापान में कोरोना के केस में अचानक इजाफा देखा जा रहा है। इससे केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। सरकार ने सभी राज्यों से सतर्क रहने को कहा है।

केंद्र सरकार को शक है कि कहीं कोरोना का नया वेरियंट तो नहीं है, जिससे आने वाले दिनों में केस में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। केंद्र ने राज्यों की सरकारों से कहा कि जिस तरह से विश्व के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उससे समझा जा सकता है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में कोरोना के ट्रेंड की निगरानी जरूरी है।

स्वास्थ्य मंत्री करेंगे रिव्यू बैठक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बुधवार को कोरोना को लेकर रिव्यू मीटिंग करने जा रहे हैं। इस दौरान कोरोना की गाइडलाइन पालन को लेकर फिर से यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी हो सकते हैं। विशेषकर हवाई यात्रियों, रेल व बस यात्रियों के लिए मास्क, सैनेटाइजर और कोविड की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया जा सकता है। कोविड टीकाकरण अभियान के हेड डा. एनके अरोड़ा ने लोगों को सतर्क रहने, किंतु खलबली नहीं मचाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि भारत में पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। सिर्फ लोगों को सतर्क रहना है।

भारत में आ रहे हफ्ते में 1200 मामले
इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वायरस के नए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इस तरह की कवायद देश में वायरस के नए स्वरूप का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सुनिश्चित करेगी। उन्होंने उल्लेख किया कि जांच-निगरानी-उपचार-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ भारत कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में सक्षम रहा है और साप्ताहिक आधार पर लगभग 1,200 मामले सामने आ रहे हैं।

Back to top button