टॉप स्टोरीज़

Corona Return: LockDown लगाया गया, स्कूल-कॉलेज बंद …. फिर से लौटा कोरोना का कहर…. सरकार ने जारी किये आदेश

बीजिंग 14 जनवरी 2022। कोरोना की फिर से वापसी हो गयी है। कोरोना का जन्मदाता देश चीन फिर से कोरोना से कराह रहा है। कोरोना के बढ़े मामलों के बीच फिर से चीन में लॉकडाउन लगाया गया है, वहीं स्कूलों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। राजधानी बीजिंग सहित चीन के कई शहरों में कोरोना संक्रमण (corona return) के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। चीन में रविवार को 3,393 (Covid-19) नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं। करीब दो साल बाद पहली बार 3300 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। बीते शनिवार को 2 साल में सबसे अधिक दर्ज किए गए। अधिकारियों ने बताया कि करीब दो हजार नए मामले आए हैं जिनमें बीजिंग के 20 संक्रमित शामिल हैं। चीन के करीब 19 प्रांतों में ओमिक्रोन व डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप है। चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है फिर भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission) ने कहा, फरवरी 2020 के बाद से ये कोरोना मामलों का उच्चतम दैनिक आंकड़ा है।

चीन ने वायरस के प्रसार की रोकथाम के चलते शेनझेन का ‘बिजनेस सेंटर’ बंद किया

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को लेकर बढ़ती चिंता के बीच चीन ने रविवार को शेनझेन शहर के प्रमुख ‘बिजनेस सेंटर’ को बंद करने का कदम उठाया। साथ ही वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर शंघाई से संपर्क में कटौती करने के लिए बसों का संचालन स्थगित कर दिया है। चीनी सरकार के मुताबिक, रविवार को संक्रमण के 60 नये मामले सामने आने के बाद शेनझेन शहर के प्रत्येक व्यक्ति को त्रिस्तरीय जांच से गुजरना होगा। ये शहर वित्त एवं प्रौद्योगिकी केंद्र के तौर पर मशहूर है। खाद्य आपूर्ति, ईंधन और आवश्यक वस्तुओं वाले कारोबार के अलावा बाकी सभी प्रतिष्ठानों को बंद रखने या घर से काम करने का आदेश दिया गया।

रविवार को एक अधिकारी ने बताया कि जिलिन शहर को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है। इस बीच शंघाई में स्कूल-पार्क बंद करने के साथ ही बीजिंग में आवासीय इलाकों में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है। नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से कहा कि वह अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से कहा कि वह अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। हांगकांग के नेता कैरी लाम ने चेताया कि हो सकता है कि इलाके में कोविड संक्रमण की लहर अभी चरम पर ना पहुंची हो।

एहतियात के तौर पर शंघाई में स्कूल बंद किए गए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि चीन की मुख्य भूमि पर शनिवार को कोविड-19 के स्थानीय तौर पर संक्रमण के 1,807 नए मामले आए जबकि 131 मरीज आयातित हैं। आयोग ने बताया कि स्थानीय संक्रमण के जो नए मामले आए हैं उनमें 1,412 मरीज जिलीन प्रांत के हैं जहां की राजधानी चांगचुन में चीन ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पिछले शुक्रवार को लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का आदेश दिया था। इस शहर में करीब 90 लाख आबादी रहती है। चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर शंघाई में स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है। चीन में ही पहली बार वायरस का पता चला था, जिसके बाद से चीन में जीरो कोविड पॉलिसी लागू है।

Back to top button