हेडलाइन

चक्रवात मोका: अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट…छत्तीसगढ़ सहित 17 राज्यों में बारिश

रायपुर 6 मई 2023 चक्रवात मोका की तेजी हर बदलते दिन के साथ बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (शनिवार) यानी 6 मई को रात साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा. इसी को देखते हुए आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है.
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘मोका’ चक्रवात के तूफान में बदलने के काफी ज्यादा आसार हैं। जिसको देखते हुए बंगाल की खाड़ी के इर्द-गिर्द मछुआरों समेत नाव चालकों और वहां के आस पास लोगों को जल्द ही हटने के निर्देश जारी किए गए हैं।


साइक्लोन ‘मोका’ का पूर्वानुमान
आईएमडी के मुताबिक साल का पहला साइक्लोन ‘मोका‘ चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। जिसको देखते हुए बंगाल की खाड़ी के इर्द-गिर्द मछुआरे और ना चाचा लोगों के जाने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। आईएमडी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि 6 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित हो सकता है। 7 मई के उस के और करीब आने की संभावना जताई गई है। 7 मई को चक्रवाती क्षेत्र कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होगा। इस बीच बंगाल की खाड़ी में एक दबाव केंद्रित होने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। 9 मई तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।


मौसम अलर्ट
अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
अरुणाचल प्रदेश में व्यापक बारिश और आंधी चल रही है।
ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक और गरज के साथ छिटपुट वर्षा हो सकती है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
उत्तर भारत और मध्य भारत में छिटपुट स्थानों पर सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा संभव है।

Back to top button