बिग ब्रेकिंग

VIDEO:कहर बरपा रही प्राकृतिक आपदा, कागज की तरह ढह गईं बहुमंजिला बिल्डिंगे,

हिमाचल 24 अगस्त 2023|हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के आनी में 7 बिल्डिंगें ताश के पत्तों की तरह ढह गई हैं। अब तक किसी तरह के जानी नुकसान की सूचना नहीं है। प्रशासन ने इन्हें पहले ही खाली करवा दिया था। आनी बस स्टैंड में दो अन्य बिल्डिंग अपनी पॉजीशन बदल गई है और कभी भी जमींदोज हो सकती है, जबकि 2 से 3 और बिल्डिंग भी खतरे में है।

इसी बीच हिमाचल के कुल्लू में गुरुवार सुबह हुई तेज बारिश के चलते आठ बहुमंजिला इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में कुल्लू में स्थित नए बस स्टैंड के पास एक के बाद 8 बहुमंजिला इमारतें सिर्फ 26 सेकेंड में धराशाई हो गईं। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

इमारतों के धराशायी होने की वजह से आसपास धूल का गुबार और मलबा बिखर गया। मौके पर मौजूद अन्नी के उप संभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) नरेश वर्मा ने कहा कि इन इमारतों में दुकान, बैंक और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान थे। इमारतों में चार-पांच दिन पहले दरारें आ गई थीं तथा इन्हें असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि हाल ही में सभी इमारतों को खाली करा लिया गया था।

बारिश के कारण 2,022 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, बारिश के कारण 2,022 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 9,615 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. राज्य में 113 भूस्खलन की भी सूचना मिली है, जिससे बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. एक सरकारी बुलेटिन में कहा गया है कि बारिश ने 224 लोगों की जान ले ली है, जबकि 117 अन्य लोग बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में मारे गए हैं.

Back to top button