हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में भूल के भी न करे ये काम… जोड़ों में जमा यूरिक एसिड अपने आप बाहर निकल जाएगा…. हो सकती है बड़ी मुश्किल….

रायपुर 13 दिसंबर 2022 यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होता है. दरअसल यह एक प्रकार का अपशिष्ट यानी गंदगी है, जो शरीर में इकट्ठा हो जाती है. शरीर द्वारा प्यूरीन को पचाने की प्रक्रिया के दौरान यूरिक एसिड का निर्माण होता है. ज्ञात हो कि प्यूरिन प्राकृति तौर पर हमारे शरीर में पाया जाता है और कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ भी यह हमारे शरीर में जाता है. आमतौर पर पेशाब के साथ यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है, लेकिन जब किडनी ठीक से काम नहीं करती और यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो यह शरीर में ही जमा होने लगता है. इसकी वजह से गठिया और किडनी स्टोन की समस्या तक हो सकती है.


खासतौर पर यूरिक एसिड के पीड़ितों के लिए सर्दियों के दिन बड़े ही दर्दनाक होते हैं. सर्दियों में ठंड की वजह से जोड़ों में दर्द, अकड़न, जकड़न और कई अंगों में कठोरता जैसे लक्षण उभर आते हैं जो यूरिक एसिड का संकेत हैं. यूरिक एसिड को कैसे नियंत्रित करें? सर्दियों में अपने खानपान में क्या बदलाव करें कि यूरिक एसिड की परेशान न हो? ऐसे ही कई प्रश्न आपके भी दिमाग में उठ रहे होंगे. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनकी वजह से यूरिक एसिड की समस्या गंभीर हो जाती है और उन्हें छोड़ने से आपको आराम मिलेगा.

शराब और बीयर से रहें दूर
कुछ लोगों के लिए सर्दियों के दिन खान-पीने के लिए ही आते हैं. सर्दियों में खासतौर पर क्रिसमस और नए साल की पार्टी के चलते लोग शराब का सेवन अधिक करते हैं. अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या होती है तो आपको सलाह दी जाती है कि शराब और बीयर से दूर रहेंगे तो यूरिक एसिड का दर्द नहीं सताएगा. शराब में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप शराब का लुत्फ लेना चाहते हैं तो आपको यूरिक एसिड के दर्द के लिए भी तैयार रहना होगा. अगर आप शराब से दूरी बनाते हैं तो यूरिक एसिड का दर्द भी नहीं सताएगा.

मीट और सीफूड न खाएं
अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो आपको पता ही होगा कि इसका दर्द कितना खतरनाक होता है. ऐसे में अगर आप इन सर्दियों में यूरिक एसिड के दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको खासतौर पर रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड आदि का सेवन बंद कर देना चाहिए. क्योंकि इन सबसे प्यूरिन की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसे पचाने के दौरान शरीर यूरिक एसिड का अधिक मात्रा में निर्माण करता है और वह शरीर के जोड़ों में जमा हो जाता है.

मीठा है नुकसानदायक
अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या रहती है तो आपको सबसे पहले मीठे खासतौर पर मीठे पेय पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि मीठे पेय पदार्थों में काफी मात्रा में फ्रुक्टोज होता है. फ्रुक्टोज की वजह से गाउट का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि खासतौर पर सर्दियों में आपको चीने से बनने वाले पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए. फलों में भी फ्रुक्टोज पाया जाता है, लेकिन फलों में इसकी काफी कम मात्रा पाई जाती है, जो आमतौर पर नुकसान नहीं पहुंचाती.

इन सब्जियों को भी कहें ना!
सर्दियों में सब्जियां खाने का भी अपना ही लुत्फ है. इस दौरान मौसमी सब्जियों की जमकर पैदावार होती है. लेकिन कुछ सब्जियां हैं, जो यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं. सर्दियों में अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर जैसी सब्जियों का सेवन नियंत्रित रूप से करना चाहिए, क्योंकि इनमें प्यूरि की अधिक मात्रा होती है और यह शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकते हैं.

यूरिक एसिड के नुकसान
यूरिक एसिड बढ़ने पर सबसे बड़ा खतरा गाउट के रूप में होता है. यह ऐसी स्थिति है, जिसमें यूरिक एसिड हमारे शरीर में जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है. गाउट में बहुत ही गंभीर दर्द की समस्या होती है. दरअसल यूरिक एसिड छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जोड़ों के आसपास जमा होकर वहां कठोरता पैदा करता है. कई बार यूरिक एसिड के क्रिस्टल किडनी और दिल तक भी पहुंच जाते हैं और यह स्थिति आपकी सेहत के लिए और भी गंभीर है.

Back to top button