बिग ब्रेकिंग

DPI सुनील जैन ने स्कूलों में परीक्षा को लेकर NW न्यूज़ 24 से की बात….पढ़िये स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा को लेकर निर्देश पर क्या कहा उन्होंने….

रायपुर 17 फरवरी 2022। स्कूलों में परीक्षाएं ऑनलाइन होगी या फिर ऑफलाइन? यह एक बड़ा सस्पेंस बन गया है। आज सुबह ही बिलासपुर के संयुक्त संचालक ने डीपीआई के निर्देश का हवाला देते हुए यह आदेश जारी किया था कि अब स्कूलों में स्थानीय स्तर की परीक्षा ऑनलाइन होगी। बकायदा तमाम अधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देशित भी किया गया था। यह आदेश जारी होते ही पूरे प्रदेश भर में यह बातें सामने आने लगी कि कोरोना काल में पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है ऑनलाइन परीक्षा के जरिए उसकी भरपाई कर दी जाएगी।

इसी बीच एक नाटकीय घटनाक्रम भी सामने आया जिस डीपीआई का हवाला देते हुए बिलासपुर के संयुक्त संचालक ने ऑनलाइन एग्जाम का निर्देश जारी किया था, उसी डीपीआई नहीं ऐसे किसी भी निर्देश से इंकार कर दिया।

खुद DPI सुनील कुमार जैन ने NW न्यूज़ 24 से बातचीत करते हुए कहा कि …

“अभी ऑनलाइन परीक्षा के संदर्भ में फैसला राज्य शासन स्तर पर विचाराधीन है, लिहाजा अभी ऑनलाइन परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का निर्देश जारी नहीं किया गया है। राज्य शासन की तरफ से फैसला होने के बाद ही ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा के संदर्भ में वस्तुस्थिति स्पष्ट हो पाएगी। फिलहाल जो आदेश बिलासपुर संयुक्त संचालक ने ऑनलाइन परीक्षा के संदर्भ में जारी किया था उस आदेश को रोक दिया गया है”

दरअसल बिलासपुर विधायक शैलेश पांडे ने स्कूलों में स्थानीय स्तर की परीक्षाएं कोरोना काल की गंभीरता को देखते हुए ऑनलाइन तरीके से आयोजित करने की मांग की थी। उन्होंने इन मांगों के संदर्भ में शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से भी बात की थी। आज जब संयुक्त संचालक ने ऑनलाइन परीक्षा के संदर्भ में निर्देश जारी किया तो उस आदेश में भी इस बात का उल्लेख था कि बिलासपुर विधायक की मांगों पर यह निर्णय लिया गया है कि स्कूलों में स्थानीय स्तर की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी।

हालांकि इस आदेश के कुछ घंटे बाद ही जिस तरह का सस्पेंस सामने आया उसके बाद बच्चों में इस बात को लेकर कई तरह की चर्चाएं होने लगी कि उन्हें ऑनलाइन परीक्षा देनी है या फिर ऑफलाइन? हालांकि डीपीआई सुनील जैन ने हमारी वेबसाइट NW न्यूज़ 24 से बात कर यह स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल राज्य शासन ने ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का कोई निर्णय नहीं लिया है। लिहाजा राज्य सरकार के निर्देश के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि बच्चे स्कूलों में आकर अपनी परीक्षाएं देंगे या फिर घर बैठे कि उन्हें परीक्षा देने की छूट मिलेगी।

Back to top button