हेडलाइन

CM हाउस पहुंची ED: जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री घेरे में, अफसरों की टीम सीएम हाउस पहुंची, करेगी मुख्यमंत्री से पूछताछ, मचा सियासी हड़कंप

रांची 20 जनवरी 2024। Jharkhand news –

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से  ED की पूछताछ हो रही है। मुख्यमंत्री निवास पहुंचे  ED अफसर जमीन मामले में पूछताछ करेंगे। दरअसल ED ने मुख्यमंत्री को 7 बार समन जारी किया था, लेकिन वो हाजिर नहीं हुए थे। जिसके बाद अल्टीमेटम के तौर पर 8वां समन भेजा गया, जिस पर अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (hement soren) ने पूछताछ के लिए हामी भरी है। मुख्यमंत्री निवास में ही ED के अफसर पूछताछ करेंगे और जमीन घोटाले के मुद्दे पर मुख्यमंत्री का पक्ष जानेंगे।

बंगाल में हुए ED अफसरों पर हमले के बाद झारखंड में भी ऐसी आशंका है, लिहाजा पुलिसकर्मियों की काफी तैनाती की गयी है। सत्ता पक्ष के सभी विधायकों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। राजनीतिक सूत्रों की माने तो सीएम ने यह तैयारी इसलिए की है कि अगर उनकी गिरफ्तारी होती है तो इससे पहले वह विधायकों की मौजूदगी में अहम फैसला ले सकें।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन 8 समन के बाद पूछताछ के लिए राजी हुए हैं। सीएम ने पत्र लिखकर ED को अपने आवास बुलाया है। जमीन घोटाला मामले में ED हेमंत सोरेन से कई सवाल करेगी।

 ईडी ऑफिस से लेकर मुख्यमंत्री आवास के बाहर सुरक्षा में कुल 900 पुलिस अफसर और जवान तैनात किए गए हैं। कांके रोड स्थित सीएम आवास के बाहर जेएमएम समर्थकों के पहुंचने की आशंका काे ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक रूट में बदलाव भी किया गया है। मुख्यमंत्री से जमीन घोटाला प्रकरण मे पूछताछ प्रस्तावित है। सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने छानबीन की थी। ईडी ने अनुसंधान के क्रम में ही बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद को गिरफ्तार किया था।

भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से भारी मात्रा में सरकारी दस्तावेज मिले थे। ईडी ने उनका मोबाइल भी जब्त किया था। भानु प्रताप प्रसाद के ठिकाने से बरामद दस्तावेज व मोबाइल में मिले डिजिटल साक्ष्य की समीक्षा के क्रम में ईडी को मुख्यमंत्री की भूमिका की जांच की आवश्यकता महसूस हुई है।

मुख्यमंत्री की भूमिका को जांचने के लिए ही ईडी ने उन्हें पूर्व में सात समन किया, लेकिन वे ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए और ईडी को पत्र लिखकर केंद्र के इशारे पर काम करने, लोकतांत्रित रूप से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश का आरोप लगाया था।

ईडी ने उन्हें उनके पत्र का जवाब सह आठवां समन दिया और बताया कि ईडी का समन संवैधानिक है, वे खुद आएंगे या ईडी को बुलाएंगे, स्पष्ट करें।

ईडी के कड़े पत्र के बाद मुख्यमंत्री ने 20 जनवरी को पूछताछ का समय दिया। सीएम ने सीएम आवास में ही पूछताछ के लिए सहमति जताई थी। इसके बाद 20 जनवरी को सीएम से पूछताछ प्रस्तावित है।

Back to top button