देश

सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे PMआवास योजना के 1 लाख 20 हजार रुपए,लिस्ट जारी

लाखों नागरिकों के लिए अभी तक पक्के घरों का निर्माण करवाया जा चुका है तथा वही अभी भी पक्के घरों का निर्माण करवाने की प्रक्रिया चालू है। इस योजना के चलते सरकार बैंक खाते में पक्के घर के निर्माण के लिए राशि भेजती है जिसका उपयोग करके आसानी से पक्के घर का निर्माण करवाया जा सकता है। पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप आदि में से किसी भी डिवाइस में देखी जा सकती है।

PM Awas Yojana Gramin List Jaari
सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली अधिकतम योजनाओं का लाभ ऐसे नागरिकों को मिला है जो की आर्थिक रूप से कमजोर है। इस योजना का लाभ भी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को ही प्रदान किया गया है जो कि कच्चे घर में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं वहीं वर्तमान समय में भी ऐसे ही नागरिकों को पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे PMआवास योजना के 1 लाख 20 हजार रुपए,लिस्ट जारी

read more: Jio ने दी GOOD NEWS,अब 300 रुपये में 1 साल तक सब कुछ मुफ्त मिलेगा,

वर्तमान समय में महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है जिसके चलते हैं एक पक्के घर का निर्माण करवाना आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए बहुत ही कठिन कार्य हो चुका है। सरकार की इस योजना के चलते हैं 1 लाख ₹20 हज़ार रुपए की राशि या 1 लाख ₹30 हज़ार रुपए की राशि मिल जाने की वजह से आसानी से पक्के घर का निर्माण करवाया जा सकता है।

पीएम आवास योजना में इन नागरिकों का नाम
पहले अनेक बार पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी की जा चुकी है और जब भी ग्रामीण लिस्ट जारी की गई है उसमें हमेशा ऐसे नागरिकों का नाम शामिल किया गया है जो कि लंबे समय से कच्चे घर में अपना जीवन व्यतीत कर रहें हैं और आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से वह अपने लिए पक्के घर का निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। वही पीएम आवास योजना के लिए सरकार ने जो नियम तथा शर्तें निर्धारित की है उनके अंतर्गत आने वाले नागरिकों का नाम पीएम आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत जारी किया जाता है।

आगे भी जब-जब पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की जाएगी इसी प्रकार लिस्ट में नाम जारी किए जाएंगे। और जब भी लिस्ट जारी की जाती है आपको ऑनलाइन तरीके का उपयोग करके या फिर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर जरूर लिस्ट में अपना नाम चेक करना है। वहीं अगर आप अभी तक इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर नहीं गए हैं तो आपको जरूर इस योजना की वेबसाइट पर जाना चाहिए और संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारीया जाननी चाहिए।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?
सबसे पहले अपने मोबाइल में आधिकारिक वेबसाइट ओपन करे।
वेबसाइट को ओपन करने के बाद में होम पेज के मेनू में Awassoft वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ड्रॉप डाउन मेनू में खुलने वाले ऑप्शन में से रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
अब सोशल Audit रिपोर्ट्स (एच) सेक्शन पर चले जाना है और बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरिफिकेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
अब सिलेक्शन फिल्टर का ऑप्शन खुलेगा जिसमें पूछी जाने वाली जानकारीयो का चयन कर लेना है और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
इतनी प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद में स्क्रीन पर पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकेंगे वहीं अन्य और भी नाम उपलब्ध रहेंगे उन्हें भी आप देख सकेंगे और जान सकेंगे लिस्ट में किन-किन का नाम शामिल है।

सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे PMआवास योजना के 1 लाख 20 हजार रुपए,लिस्ट जारी

read more: सोने की कीमतों में रेकॉर्ड उछाल, ऑल टाइम हाई पर पहुंचे गोल्ड का भाव,आज क्या है सोने की कीमत

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट लिंक और अन्य जानकारी
जब आप पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तो उस समय आपको वर्ष का सही से चुनाव करना है तभी आपको उस वर्ष की पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने को मिलेगी। आप पिछले वर्षों की पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को भी देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आखिर में आपके गांव में से किन-किन का नाम पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के अंतर्गत रहा है।

राज्य का नाम, जिले का नाम तथा ब्लॉक का नाम और आदि जानकारियां आपको सही सलेक्ट करनी है। वही ऑफिशल वेबसाइट का लिंक भी आपके लिए उपलब्ध करवाया गया है तो ऑफिशल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट आप वेबसाइट पर पहुंचकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। वही आगे जब भी पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की जाए आपको ऊपर बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके ही पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करना है।

Back to top button