हेडलाइन

वेतन विसंगति ब्रेकिंग: फेडरेशन की सचिव स्तर की वार्ता के बाद वेतन विसंगति पर मंथन जारी, पुरानी पेंशन पर अच्छी खबर, 6 सितंबर को दोबारा होगी वार्ता,

रायपुर 28 अगस्त 2023। वेतन विसंगति दूर करने के रास्ते तलाशने में राज्य सरकार जुट गयी है। आज सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से हुई चर्चा के दौरान वेतन विसंगति दूर करने के रूट मैप पर विस्तार से बातें हुई। खबर है कि वेतन विसंगति दूर करने के लिए वन टाइम रिलेक्शसेशन के जरिये प्रमोशन का फिर से रास्ता खोला जायेगा और उसमें ज्यादा से ज्यादा सहायक शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ देकर 4200 के ग्रेड पर पहुंचाया जायेगा। इसकी प्रक्रिया में शिक्षा विभाग के अधिकारी जुट गये हैं। हालांकि बैठक में एक अच्छी खबर ये है कि पुरानी पेंशन को लेकर विभाग का रुख सकारात्मक है। जब से NPS में शिक्षकों को शामिल किया गया है, तब से शिक्षकों को OPS में शामिल करने पर वार्ता के दौरान ठोस आश्वासन मिला है।

अगर वन टाइम रिलेक्शसेशन के बाद भी सहायक शिक्षक पे स्केल में पीछे रह जाते हैं, तो फिर वेतन के अंतर को दूर करने के लिए राज्य सरकार नया रास्ता निकालेगी। आज करीब दो घंटे से ज्यादा वक्त तक मनीष की अगुवाई वाला सहायक शिक्षक फेडरेशन का प्रतिनिधिमंडल मंत्रालय में मौजूद रहा। पहले डीपीआई सुनील जैन से मनीष मिश्रा और डेलिगेशन में शामिल समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधियों की प्रारंभिक चर्चा हुई। डीपीआई सुनील जैन ने फेडरेशन की पूरी बातों को सुना और फिर प्रमुख सचिव सचिव आलोक शुक्ला से बात करने की बात कही।

साढ़े 3.30 बजे मनीष मिश्रा की अगुवाई में आधा दर्जन से ज्यादा फेडरेशन के नेता प्रमुख सचिव कार्यालय पहुंचे। प्रमुख सचिव कार्यालय में पहले से ही सचिव एस भारतीदासन और डीपीआई सुनील जैन मौजूद थे। प्रमुख सचिव ने पहले अधिकारियों से बातचीत की और फिर फेडरेशन के प्रतिनिधियों से भी विस्तार से चर्चा की। लंबी चर्चा के बाद प्रमुख सचिव ने वेतन विसंगति के हर पहलू पर विस्तार से बातें की।

फेडरेशन से ये भी जानकारी ली गयी, कि कितने शिक्षक अभी प्रमोशन से वंचित हैं। कितने सहायक शिक्षक प्रमोशन से वंचित हो रहे हैं। कैसे उन्हें प्रमोशन के दायरे में लिया जा सकता है। प्रमोशन के मुद्दे सहायक शिक्षकों को लाभ देने के लिए शिक्षा विभाग ज्यादा जोर देता दिखा। 6 सितंबर को सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधियों को दोबारा से बुलाया गया है। मनीष मिश्रा को प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने शिक्षकों के आंकड़ों और प्रमोशन व वेतन विसंगति के मुद्दे पर पूरी डिटेल जानकारी के साथ बुलाया है। आज की प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा के अलावे, बसंत कौशिक, ईश्वर चंद्राकर, सिराज बख्श, कौशल अवस्थी, शेषनाथ पांडेय, राजू टंडन और हेमकुमार साहू मौजूद थे।

Back to top button