स्पोर्ट्स

हरमनप्रीत कौर का दिखा ‘ग़ुस्सा’, बोलीं- अगली बार बांग्लादेश आएंगे तो…

बांग्लादेश के दौरे पर गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम ख़ासी चर्चा में बनी हुई है.

पहले तो वो बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पहले वनडे मैच में मिली करारी हार की वजह से चर्चाओं में थी और अब वो भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के ‘ग़ुस्से’ की वजह से सुर्ख़ियों में है.

भारत और बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीमों के ख़िलाफ़ शनिवार को खेला गया तीसरा और आख़िरी वनडे मैच टाई हो गया और इसके साथ ही तीन वनडे मैचों की सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई.

लेकिन शुरुआत से ही सुर्ख़ियों में रहे इस दौरे का अंत भी सुर्ख़ियों से हुआ है.

दोनों टीमों के बीच मैच के दौरान एक अजीबोगरीब वाकया सामने आया। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर मैच के दौरान कई गुस्से में आ गईं। उनका गुस्सा इतना बढ़ गया कि उन्होंने स्टंप पर बैट मार दिया। इतना ही नहीं उन्होंने अंपायर से काफी देर तक बहस की। इसके बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में उन्होंने इतना तक कह दिया कि अगली बार से बांग्लादेश दौरे पर खराब अंपायरिंग के लिए तैयार होकर आना पड़ेगा।

क्या है पूरा मामला?
भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 139 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। यास्तिका भाटिया पांच और शेफाली वर्मा चार रन बनाकर आउट हुए। स्मृति मंधाना ने 59 रन से बनाए थे। मंधाना के आउट होने के बाद हरलीन देओल का साथ देने के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर क्रीज पर आईं, लेकिन वह ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सकीं। हरमनप्रीत 14 रन बनाकर नाहिदा अख्तर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं

34वें ओवर में नाहिदा की चौथी गेंद पर हरमनप्रीत ने स्वीप लगाने का प्रयास किया। वह शॉट मिस कर गईं। गेंदबाज और साथी खिलाड़ियों ने आउट की अपील की तो अंपायर ने हरमनप्रीत के खिलाफ फैसला दिया। आउट दिए जाने के बाद वह नाराज हो गईं। उन्होंने गुस्से में स्टंप पर बल्ला मार दिया और पवेलियन जाते-जाते अंपायर को इशारों में बताया कि गेंद पहले बल्ले से लगी थी। इसके अलावा हरमनप्रीत ने दर्शकों को अंगूठा भी दिखाया।

हरमनप्रीत कौर ने भारतीय बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिगेज की तारीफ भी की. उन्होंने कहा, “आखिरी मैच में वह काफी आशाजनक लग रही थी, इसलिए हमने उसे खुलकर बल्लेबाजी करने के लिए प्रोत्साहित किया और उसने मौके का दोनों हाथों से फायदा उठाया. जेमी पूरी पारी के दौरान वास्तव में अच्छा था. उसने अच्छा खेला. अच्छा खेल, बहुत कुछ सीखने को मिला.”

उन्होंने कहा, “भीड़ सचमुच अद्भुत थी, वे पूरे खेल के दौरान दोनों टीमों का उत्साहवर्धन कर रहे थे. और इस तरह के खेलों में आपको भीड़ के समर्थन की आवश्यकता होती है और वे पूरे टूर्नामेंट में अद्भुत रहे हैं.”

अंपायर्स को भी ट्रॉफी के लिए खड़ा करो’
बांग्लादेश ने 225 रन बनाए, ये टीम का भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर रहा। इस पर कौर बोलीं, ‘उन्होंने अच्छी बैटिंग की और अहम मौकों पर सिंगल लेते रहे। कई मौकों पर हमने भी आसानी से रन बनाने दिए। हमने मैच पर कंट्रोल बना लिया था, लेकिन जैसा कि मैंने कहा बहुत खराब अंपायरिंग की गई, कुछ फैसलों ने हमें निराश किया।’

बांग्लादेशी टीम के साथ भारतीय टीम ने ट्रॉफी शेयर की। फोटोशूट के दौरान हरमन ने चिल्लाते हुए कहा, ‘अंपायर्स को भी खिलाड़ियों के साथ खड़ा करो।’ उनका इशारा इस ओर था कि अंपायर ने मैच टाई कराने में अहम योगदान दिया, इसीलिए उन्हें भी खिलाड़ियों के साथ खड़े होना चाहिए।

Back to top button