हेल्थ / लाइफस्टाइल

Health Tips: सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट,देखे

सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट

Health Tips: सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट,देखे कोरोना काल के बाद से सांस की नली में इंफेक्शन के बाद हुई मौतों की मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। सांस की नली में इफेक्शन होने पर कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप समय रहते उचित कदम उठाएंगे तो इस गंभीर समस्या से खुद को बचाया जा सकता है। इसके लिए रोजाना योग और प्राणायाम के साथ एक्सरसाइज के लिए भी समय निकालें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इस लेख में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछल्दा के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर गौरव कुमार बताएंगे कि अगर सांस की नली में इंफेक्शन हो जाए तो क्या करें?

Health Tips: सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट,देखे

Read Also: CBI Recruitment 2024: ग्रेजुएट लोगो के लिए 3 हजार पदों पर बैंक में निकली भर्ती,करे आवेदन

इस मामले में जरा से लापरवाही भी आपको भारी पड़ सकती है। डॉक्टर आपकी स्थिति देखकर उचित उपचार का सुझाव देंगे। आमतौर पर इंफेक्शन को कम करने के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक्स देते हैं, जो इंफेक्शन का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। वहीं अगर आपकी समस्या अभी शुरुआती स्टेज पर है तो डॉक्टर के सुझाव के साथ नीचे दिए गए कुछ टिप्स आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं।

Health Tips: सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट,देखे

1. सांस की नली में इंफेक्शन है तो धूल वाली जगहों में जाने से बचें और घर में आराम करें। ज्यादा बाहर घूमने से आपका इंफेक्शन बढ़ सकता है, इसलिए अपने शरीर को पूरी तरह से आराम दें। अगर आपको किसी काम से घर के बाहर निकलना पड़े तो ऐसे में मास्क लगाकर निकलें।

2. गर्म पानी में नमक का निकटतम मिश्रण करने से सांस की नली में संक्रमण को कम किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच सेंधा नमक मिलाया जाता है और जब पानी का प्रभाव गुनगुना हो जाता है तो इसी बीच और गरारा कर लें। गरारा करने से आपको गले में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

Health Tips: सांस की नली में इंफेक्शन के खतरे को रोकने के उपायों की लिस्ट,देखे

3. साफ सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। अपने चेहरे को छूने से पहले हाथों को अच्छे से साबुन से धोएं। हेल्दी रहने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है।

4. रात के समय आप हल्दी वाला दूध भी पीएं। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य जरूरी पोषक तत्व आपकी समस्या को कम करने में सहायक होंगे। इसके साथ ही हल्दी के दूध के संक्रमण को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

5. पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर (how to boost immune system naturally) होगी और शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होगा।

इन उपायों को करने से पहले आप डॉक्टर से परामर्श जरूर ले!

Back to top button