शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

संयुक्त संवेदना समिति की दिल छू लेने वाली पहल: दिवंगत शिक्षक ज्योति सिंह के परिवार को दी गई एक लाख रुपये की संवेदना राशि, सड़क दुर्घटना का हुए थे शिकार

सूरजपुर 11 फरवरी 2023। जिले के संयुक्त संवेदना समिती के माध्यम से अपने जिले में दिवंगत शिक्षकों के प्रति सच्ची संवेदना व्यक्त करने एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।संयुक्त टीम सूरजपुर के जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी ने बताया कि स्व.ज्योति सिंह का दुर्घटना होने से पिछले कई महीनों से कोमा में थे।योजना के अनुसार सदस्यों के दिवंगत होने पर ही उनके नामिनी को एक लाख की संवेदना राशि देने का प्रावधान है। किंतु उपचार के दौरान उनके परिजनों की आर्थिक स्थिति खराब होने व समिति से मदद का आग्रह करने पर संयुक्त संवेदना सदस्यों की सहमति व समिति के निर्णयानुसार पूर्व में ही 40 हजार की राशि दी गई थी व 60 हजार की संवेदना राशि आज उनके गृह ग्राम बसदेई में जाकर उनके परिजनों को दी गई।जिलाध्यक्ष ने बताया 2018 में शिक्षाकर्मी से शिक्षक पद पर संविलित हुवे शिक्षकों की आर्थिक स्थिति, बढ़ती उम्र के साथ जिम्मेदारियों के बोझ तले सिमट कर रह गई है ऐसे में किसी शिक्षक की मृत्यु पर उसके परिवार को आर्थिक,मानसिक त्रासदी का सामना करना पड़ता है ।

इसलिए मानवीय सोच के साथ जिले के शिक्षकों के दिवंगत शिक्षको के परिवार को संवेदना व्यक्त करने एक योजना प्रारम्भ करने का निर्णय लिया, जिसके अंतर्गत पाँच सौ रुपये की वार्षिक सदस्यता राशि देते हुवे समिति में शामिल किसी भी शिक्षक की मृत्यु होने पर उनके परिवार को एक लाख रुपये की संवेदना राशि प्रदान करते हुवे उसके लंबित सत्वों के त्वरित भुगतान सहित आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने में सहायता की जाती है।

संयुक्त संवेदना के कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 से प्रारंभ की गई इस योजना से वर्ष 2021 में दिवंगत 2 शिक्षक परिवारों व वर्ष 2022 में 6 दिवंगत शिक्षक परिवारों सहित अभी तक कुल 8 शिक्षक परिवारों को इस योजना के तहत एक-एक लाख की संवेदना राशि दी जा चुकी है।

इसी परिपेक्ष्य में 10 फरवरी को प्रा.शा.नवापारा बसदेई विकासखण्ड सूरजपुर के दिवंगत सहायक शिक्षक एल बी ज्योति सिंह के नामिनी श्रीमती फुलेश्वरी को समिति के सदस्यों ने उनके गृह ग्राम बसदेई में उपस्थित होकर दिवंगत शिक्षक को श्रद्धांजलि देते हुवे दो मिनट का मौन धारण किया और उनकी माता जी को “एक लाख रुपये”की संवेदना राशि प्रदान की।

समिति के सचिव राधे साहू और कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने इस योजना की और जानकारी देते हुवे बताया कि गत वर्ष से प्रारम्भ इस योजनांतर्गत अब तक सूरजपुर जिले से लगभग “एक हजार” शिक्षकों ने सदस्यता ग्रहण कर ली है और आठ दिवंगत शिक्षकों के आश्रितों को संवेदना राशि प्रदान की गई है।
बसदेई में संयुक्त संवेदना राशि का चेक प्रदान करने में जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी, उपाध्यक्ष विपिन पाण्डेय , राकेश शुक्ला,गिरवर यादव,भुवनेश्वर सिंह ,राधे साहू सहित अन्य साथी उपस्थित थे।

Back to top button