मौसम अपडेट

अगले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की भविष्वाणी, गरजेंगे काले बादल

नई दिल्ली। देश के कुछ राज्यों में इस समय हीटवेव (IMD Alert Heatwave) की स्थिति बनी हुई है, तो वहीं उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश (Monsoon Forecast) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी (Weather Forecast) पड़ने लगी है। अभी भी कई जगहों पर अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

अगले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की भविष्वाणी, गरजेंगे काले बादल

Read more: फिर आई Flipkart की बड़ी बेस्ट डील, Samsung Galaxy S21 FE 5G पर 40 हजार का डायरेक्ट डिस्काउंट

तेज धूप को देखकर अभी से भी लोगों को डर लगने लगा है। लोग केवल काम पड़ने पर ही अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले इस साल अधिक वर्षा देखने को मिल सकती है। यूपी की बात करें तो इस समय कड़ाके की गर्मी पड़ती हुई दिख रही है।

चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों का बहुत ही बुरा हाल हो रखा हुआ है। पूर्वी यूपी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसी के साथ, अगले सात दिनों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ ही बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है।

राजस्थान में जारी है बारिश का दौर

पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली है। पिछले दो दिनों से राज्य के कई हिस्सों में बादल छाये रहने और हल्की वर्षा का दौर जारी है। सबसे अधिक अधिकतम तापमान वनस्थली टोंक में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन राज्यों में पड़ेगी जमकर गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार यानी आज कुछ राज्यों के लिए भीषण गर्मी पड़ने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है, जिनमें आंध्र प्रदेश, यनम तटीय क्षेत्रों, गांगेय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, सहित कई राज्यों शामिल हैं।

इन राज्यों में ओलावृष्टि की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, 7 और 8 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की भविष्वाणी की गई है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का दौर एक बार फिर से देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, माहे, लक्षद्वीप में अलग-अलग इलाकों में वर्षा की घटनाएं होने की उम्मीद है।

अगले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश और तूफान की भविष्वाणी, गरजेंगे काले बादल

Read more: फिर आई Flipkart की बड़ी बेस्ट डील, Samsung Galaxy S21 FE 5G पर 40 हजार का डायरेक्ट डिस्काउंट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 6, 10 और 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी है। अगले सात दिनों तक उत्तराखंड में ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद है।

Back to top button