मौसम अपडेट

बारिश से मौसम बना सुहावना, IMD ने इन राज्यों में दी धूलभरी आंधी के साथ वर्षा की चेतावनी

नई दिल्लीः भारत के कई इलाकों में इन दिनों मौसम तेजी से करवट बदलता जा रहा है, जिसके चलते कहीं बादल की आवाजाही तो कहीं धूलभरी आंधी भी देखने को मिल रही है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में धूलभारी आंधी के साथ बूंदाबांदी दर्ज की गई, जिससे तापमान में हल्की गिरावट जरूर दर्ज की गई। रा्ष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में सुबह से बादलों का आना जाना चल रहा है।

बारिश से मौसम बना सुहावना, IMD ने इन राज्यों में दी धूलभरी आंधी के साथ वर्षा की चेतावनी

इतना ही नहीं गर्म लू के थपेड़े भी सफर में मुसीबत बन रहे हैं। इसके अलावा हिमालयन इलाकों में भले ही सुबह बर्फबारी दर्ज की गई हो, लेकिन दोपहर कड़ी धूप से तापमान काफी बढ़ गया। दक्षिण राज्यों में भी मौसम का मिजाज काफी अलग ही रंग में दिख रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां बारिश होने की जताई गई संभावना

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में 26 से 28 अप्रैल के दौरान चमक और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश को लेकर जारी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन राज्यों में 26 और 27 अप्रैल तक बादलों की चमक और गरज के साथ झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

कई स्थानों पर बारिश के साथ-साथ आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताी गई है। आगामी 5 दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है। 26 से 29 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में और 26-28 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी हिस्सों में बादलों की चमक और गरज के सात बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Read more : HEALTH : निःशुल्क OPD, कंसल्टेशन, जांच में 25 प्रतिशत की छूट….कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने हॉस्पिटल के इस पहल की सराहना की

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, आगामी तीन से चार दिनों तक लोगों को राहत नहीं मिलने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल के अधिकतर इलाकों में भीषण लू का दौर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

बारिश से मौसम बना सुहावना, IMD ने इन राज्यों में दी धूलभरी आंधी के साथ वर्षा की चेतावनी

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और तमिलनाडु में तेज लू चलने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 26 से लेकर 29 अप्रैल के दौरान, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी हिस्सों में 28 अप्रैल तक मध्य भारत में बारिश हो सकती है। 26-27 अप्रैल के दौरान गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

Back to top button