टॉप स्टोरीज़

बिलासपुर के चौक-चौराहों को किया जा रहा हाईटेक….यातायात व्यवस्था में आएगा सुधार

बिलासपुर 26 नवंबर 2022 स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के तहत शहर के चौक-चौराहों को हाईटेक किया जा रहा है। स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के तहत सर्वर रूम तैयार कर लिया गया है। वहीं अब इंजीनियर की टीम सर्वर रूम को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।
वहीं दूसरी टीम प्रमुख चौक-चौराहों में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के तहत सिग्नल व कैमरे लगाने के काम में लगे हुए हैं। संभवत यह सुविधा दिसंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर की ट्रैफिक सिग्नल को एक साथ संचालित किया जाना है। जिससे की शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया जा सके और ट्रैफिक जाम से निजात मिल सके। निगम प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार सभी चौक में हाइटेक सिग्नल लगने व सिस्टम शुरू होने के साथ ही यातायात में बहुत हद तक सुधार आ जाएगा।

साथ ही सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जा रहा है। सभी का संचालन सर्वर रूम से होगा। ऐसे में एक ही समय में सभी सिग्नल चालू हो सकेंगे और एक ही समय पर सभी को बंद किया जा सकेगा। सर्वर से पूरी तरह आटोमेटिक सिग्नल संचालित होता रहेगा। साथ ही जो भी ट्रैफिक सिग्नल तोड़ेगा वह कैमरे में कैद हो जाएगा और उससे जुर्माना वसूला जाएगा।
वहीं इसके तहत शहर के चौक से बचे आइलैंड हटाने के साथ प्रतिमाओं को चयनित स्थान पर स्थापित करने कहा गया है। अब जल्द ही अतिक्रमण टीम आइलैंड हटाने के काम में जुटेगी। जिससे की स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम जल्द से जल्द शुरू हो सके।

Back to top button