स्पोर्ट्सहेडलाइन

HOCKEY : भारतीय महिला हॉकी टीम का टूट गया सपना,ओलंपिक से हुई बाहर..

दिल्ली 19 जनवरी2024|भारतीय महिला हॉकी टीम का पेरिस ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया है. क्वालिफायर में जापान से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा है. क्वालिफर्स मुकाबले में जापान के हाथों मिली हार के बाद भारत ने प्वाइंट्स टेबल में 4 नंबर पर फिनिश किया. 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम नंबर 4 पर फिनिश करने में कामयाब रही थी.

भारत-जापान का मैच रांची के बिरसा मुंडा इंटरनेशनल स्टेडियम में शुक्रवार (19 जनवरी) को खेला गया था. मुकाबले में जापान के लिए इकलौता गोल काना उराता ने खेल के छठे मिनट में किया. उराता ने पेनल्टी कॉर्नर पर ये गोल दागा. भारत की ओर से कई मौके बने लेकिन कोई गोल नहीं कर पाया.

भारतीय महिला हॉकी टीम टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में अमेरिका से 0-1 से हार गई थी, लेकिन इसके बाद उसने न्यूजीलैंड और इटली को हराकर पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारत ने न्यूजीलैंड और इटली के खिलाफ खेल के हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया था, हालांकि अहम मुकाबलों में उसक प्रदर्शन फीका रहा. सेमीफाइनल में भारत को जर्मनी के खिलाफ 3-4 से हार झेलनी पड़ी थी. भारत-जर्मनी के बीच वह मुकाबला 2-2 से ड्रॉ रहा था. इसके बाद पेनल्टी शूटआउट में नतीजा निकला था. अब अहम मैच में भारत जापान से भी हार गया.

चौथी बार ओलंपिक में जाने का टूटा सपना
भारतीय महिला हॉकी टीम के पास चौथी बार ओलंपकि के लिए क्वालिफाई करने का मौका था. भारत महिला हॉकी ने सबसे पहले साल 1980 के मास्को ओलंपिक के लिए जहां वह चौथे नंबर पर रही. इसके बाद उसने रियो (2016) और टोक्यो (2020) ओलंपिक में भी जगह बनाई थी. रियो में भारतीय टीम 12वें और टोक्यो में चौथे पायदान पर रही थी

Back to top button