ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IAS न्यूज:…तो अवनीश शरण व कार्तिकेय गोयल के नाम पर इसलिए लगी मुहर, चुनाव आयोग पोस्टिंग से पहले इन बातों का रखता है ख्याल..

रायपुर 13 अक्टूबर 2023। हटाये गये कलेक्टर-एसपी की जगह पर चुनाव आयोग ने देर शाम अफसरों की नयी पोस्टिंग कर दी। बिलासपुर कलेक्टर के लिए जहां अवनीश शरण को भेजा गया, तो वहीं रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल होंगे। इससे पहले गुरुवार की शाम को ही दोनों जिलों के लिए तीन-तीन नामों का पैनल भेजा गया था। दोनों जिलों के लिए जिन नामों का पैनल भेजा गया था, उनमें बसव राजू, अवनीश शरण, अय्याज तंबोली , रीतेश अग्रवाल, भीम सिंह व कार्तिकेय गोयल के नाम थे।

पैनल में से चुनाव आयोग ने अवनीश शरण को बिलासपुर के लिए और कार्तिकेय गोयल को रायगढ़ के लिए टिक किया। दोनों की पोस्टिंग के पीछे की वजह भी खास है। पहली बात तो ये कि कांग्रेस कार्यकाल में दोनों अफसर बिल्कुल अलग-थलग थे, दूसरी बात दोनों अफसरों को उन जिलों का पूर्व में भी अनुभव था। चुनाव आयोग पोस्टिंग के वक्त इन दोनों बातों का बहुत ख्याल भी रखता है। अगर अवनीश शरण की बात करें तो कांग्रेस कार्यकाल में तो उनका ज्यादातर वक्त तकनीकी शिक्षा में ही गुजरा था, वहीं कार्तिकेय गोयल हेल्थ व पंचायत में रहे।

पोस्टिंग के लिहाज से दोनों किनारे पर ही थे। लिहाजा, चुनाव आयोग का भेजे गये पैनल में से इन नामों पर मुहर के पीछे की एक वजह ये भी रही होगी। दूसरी जो सबसे अहम बात थी, वो था उन दोनों का पिछला अनुभव…। 2009 बैच के IAS अवनीश शरण बिलासपुर में प्रोबेशनर के अलावे 2013 में बिलासपुर निगम कमिश्नर भी रह चुके हैं। लिहाजा अवनीश शरण को बिलासपुर का अच्छा खासा अनुभव है।

वहीं 2010 बैच के आईएएस कार्तिकेय गोयल की बात करें तो रायगढ़ में वो प्रोबेशनर रह चुके हैं। 2013 में जब वो रायगढ़ में प्रोबेशनर थे, तो कलेक्टर अमित कटारिया थे। कार्तिकेय गोयल व अवनीश शरण की छवि और कार्यशैली भी अच्छी है, जाहिर है दोनों की पोस्टिंग उनकी छवि, मौजूदा पोस्टिंग व संबंधित जिलों में उनके अनुभव के आधार पर ही आयोग ने की है।

तीन जिलों में एसपी की भी पोस्टिंग

दो कलेक्टर के अलावे तीन जिलों के एसपी व दो एडिश्नल एसपी की भी नियुक्ति चुनाव आयोग ने कर दी है। कोरबा में जितेंद्र शुक्ला, राजनांदगांव में मोहित गर्ग व रामगोपाल गर्ग को दुर्ग का एसपी बनाया गया है। इससे पहले बुधवार को चुनाव आयोग ने रायगढ़ कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा और बिलासपुर कलेक्टर संजीव कुमार झा को हटाने का आदेश दिया था। वहीं कोरबा के एसपी उदय किरण, राजनांदगांव के एसपी अभिषेक मीणा और दुर्ग के एसपी शलभ सिन्हा को भी चुनाव आयोग ने हटा दिया था।अर्चना झा को बिलासपुर और अभिषेक झा को दुर्ग का एडिश्नल एसपी बनाया गया है।

Back to top button