ब्यूरोक्रेट्स

IAS ट्रांसफर : कुत्ता घुमाने वाले IAS दंपत्ति का देर रात हुआ ट्रांसफर….तबादले पर शुरू हुई राजनीति….स्टेडियम में कु्त्ता घुमाते वायरल हुआ था फोटो

नयी दिल्ली 27 मई 2022। स्टेडियम में कुत्ता घूमाने वाले IAS पति-पत्नी का देर रात ट्रांसफर हो गया। इधर ट्रांसफर को लेकर अब राजनीति भी शुरू हो गयी है। कुत्ता घुमाने वाले आईएएस संजीव खिरवार का लद्दाख और उनकी पत्नी रिंकू का अरूणाचल प्रदेश में तबादला हो गया है। इधर इस ट्रांसफर को लेकर विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमा रहे IAS दंपति पर कल दिनभर हंगामा हुआ. जिसके बाद शाम को उनके ट्रांसफर की खबर आई. अब इस ट्रांसफर पर भी सवाल उठ रहे हैं. TMC सांसद महुआ मोइत्रा और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने इसपर ट्वीट किया है.

दरअसल, IAS संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख तो उनकी पत्नी रिंकू धुग्गा का तबादला अरुणाचल प्रदेश कर दिया गया है. अबतक पत्नी-पत्नी दिल्ली में एकसाथ रहकर काम कर रहे थे. लेकिन विवाद के बाद अब दोनों एक दूसरे से करीब 3500 किलोमीटर दूर रहेंगे. बता दें कि त्यागराज स्टेडियम की जो फोटोज वायरल हुए उसमें दोनों अपने कुत्ते के साथ स्टेडियम में देखे गए थे.

महुआ मोइत्रा और उमर अब्दुल्ला दोनों ने पोस्टिंग पर सवाल उठाए हैं. महुआ मोइत्रा का कहना है कि केंद्र सरकार नॉर्थ ईस्ट के इलाकों के लिए फर्जी प्रेम दिखाती है और फिर ठीक से काम ना करने वाले अधिकारी को वहां ट्रांसफर कर देती है. 

दूसरी तरफ उमर अब्दुल्ला ने कहा कि लद्दाख में हुए पोस्टिंग को सजा की तरह नहीं देखा जाना चाहिए.

महुआ मोइत्रा ने क्या लिखा

टीएमसी से लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने लिखा, ‘ठीक से काम ना करने वाले दिल्ली के नौकरशाह का ट्रांसफर होने पर अरुणाचल प्रदेश का अपमान क्यों किया जा रहा है? गृह मंत्रालय नॉर्थ ईस्ट के इलाकों से दिखावटी प्रेम दिखाकर फिर उन इलाकों को अपने कचरे को फेंकने के लिए क्यों इस्तेमाल करती है?’ महुआ ने आगे लिखा कि पेमा खांडू (अरुणाचल प्रदेश के सीएम) को इसका विरोध करना चाहिए.

वहीं उमर अब्दुल्ला ने लिखा कि लोग लद्दाख को सजा वाली पोस्टिंग क्यों कह रहे हैं? कई लोगों के लिए यह खूबसूरत जगह है जहां कई शानदार जगह हैं. दूसरी बात यह है कि वहां के लोगों के लिए यह हतोत्साहित करने वाला है कि ऑफिसर्स को यहां सजा देने के लिए भेजा जाता है.

उमर ने आगे लिखा कि यह बात अरुणाचल प्रदेश के लिए भी लागू होती है. हालांकि, मैं वहां कभी नहीं गया हूं.

त्यागराज स्टेडियम से शुरू हुआ मामला

यह पूरा विवाद दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम से जुड़ा है. दावा किया गया कि त्यागराज स्टेडियम में IAS दंपति रात को अपने कुत्ते संग टहलने जाते थे. इस वजह से स्टेडियम को सात बजे ही खिलाड़ियों के लिए बंद कर दिया जाता था, जबकि पहले 8.30 या 9 बजे तक खिलाड़ी प्रैक्टिस कर पाते थे.

खबर आने के बाद काफी हंगामा हुआ और IAS दंपति का ट्रांसफर कर दिया गया. इसके साथ-साथ सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अब दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए रात को 10 बजे तक खुले रहेंगे.Live TV

Back to top button