ब्यूरोक्रेट्स

IPS Arif Sheikh biography : आईपीएस आरिफ शेख का जीवन परिचय

ips arif sheikh ,ips arif sheikh biography ,ips arif sheikh hobbie ,IPS आरिफ शेख

रायपुर 23 अप्रैल 2024 । 2005 बैच के IPS आरिफ शेख की गिनती तेज तर्रार अफसरों में होती है। आरिफ शेख 8 जिलों के एसपी रह चुके हैं। रायपुर, बिलासपुर, बस्तर, बलौदाबाजार, बालोद, जैसे जिलों की कमान संभाल चुके आरिफ शेख को कम्युनिटी पुलिसिंग का एक्सपर्ट माना जा रहा है। उन्हें दो बार कम्युनिटी पुलिसिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड मिल चुका है। समाजिक तौर पर पुलिसिंग को मजबूत करने के उनके अनूठे प्रयास को कई दफा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल चुकी है।

बस्तर जिले में तैनात रहते हुए, उन्होंने पुलिस और समुदाय के बीच अविश्वास को देखा और आमचो बस्तर आमचो पुलिस की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य चरमपंथियों को बेअसर करने के लिए पुलिस और आदिवासी समुदायों के बीच की खाई को पाटना था, जिससे उन्हें मातृभूमि सुरक्षा में आईएसीपी पुरस्कार मिला।
‘हर हेड हेलमेट’ पहल के लिए सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन के तहत FICCI स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, 2020 से सम्मानित किया गया। शेख ने 2019 में रायपुर के एसएसपी रहते हुए छह घंटे के भीतर 16000 हेलमेट वितरित किए थे।

आईपीएस शेख ने अपनी पहल के लिए पांच अन्य महत्वपूर्ण पुरस्कार जीतकर सामुदायिक पुलिसिंग में अपनी पहचान बनाई है, जिसमें 2016 में बालोद जिले के एसपी के रूप में सैन डिएगो में सिक्योरिटी वॉच इंडिया और आईएसीपी पुरस्कार, 2017 में आमचो बस्तर आमचो पुलिस अभियान के लिए फिलाडेल्फिया में मातृभूमि सुरक्षा के लिए आईएसीपी पुरस्कार शामिल हैं। बस्तर एसपी के रूप में, 2018 में बिलासपुर में ‘संवेदना अभियान’ के लिए महिला सुरक्षा के लिए फिक्की पुरस्कार, 2019 में युवा पुलिस नेताओं के लिए 40 पुरस्कार के तहत आईएसीपी पुरस्कार, शिकागो में प्राप्त किया ।

Back to top button