स्पोर्ट्स

IND vs SL: विराट का विराट पारी से गूंज उठा गुवाहाटी का मैदान, भारत ने श्रीलंका को दिया 374 रनों का लक्ष्य….

गुवाहाटी 10 जनवरी 2023: भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जा रहा है। श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। यह इस साल दोनों टीमों का वनडे फॉर्मेट में पहला मुकाबला है।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 373 रन बना लिए हैं। विराट कोहली शानदार 87 गेंद पर 113 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया, इसी के साथ उन्होंने 45वां वनडे शतक बनाया। घर में चार साल बाद कोहली के बल्ले से शतक आया है। भारत के लिए इस मैच में दोनों ओपनर्स ने अर्धशतक जड़े, जिसमें रोहित शर्मा के 83, शुभमन गिल के 70 रन आए। केएल राहुल ने 39 और श्रेयस अय्यर ने 28 रन का योगदान दिया।

कसुन रजिथा ने तीन विकेट लिए। धनंजया डी सिल्वा, दसुन शनाका,​​​ ​​दिलशान मदुशंका और चमिका करुणारत्ने को एक-एक विकेट मिला।

इसी साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है और ऐसे में विराट का यह फॉर्म टीम इंडिया के लिए अच्छे संकेत है। विराट ने एक के बाद एक लगातार दो शतक लगा दिए हैं। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए अंतिम वनडे मुकाबले में भी विराट ने शतक लगाया था। स्टार बल्लेबाज के लिए यह उनके करियर का 73वां और वनडे में 45 वां शतक है।

विराट कोहली के अलाव टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के पास भी शतक लगाने का शानदार मौका था। भारत के लिए ओपन करने आए रोहित विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन वह अपने शतक से 17 रनों के लिए चूक गए। रोहित शर्मा ने करीब 3 सालों से एक भी शतक नहीं लगाया है। ऐसे में फैंस को उनके चूकने से निराशा हुई। रोहित ने इस मैच में सिर्फ 67 गेंदों पर 83 रन बनाए। विराट कोहली ने फैंस को निराश नहीं किया और एक शानदार पारी खेलते हुए शतक जड़ डाला। विराट ने पिछली बार जब गुवाहाटी में अंतिम दफा खेला था, उस वक्त भी उन्होंने शतक लगाया था। साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने यह कारनामा किया था।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तो भारत को एक शानदार शुरुआत दिलवा दी थी। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद विराट ने एक छोर से पारी को संभाले रका। विराट ने 87 गेंदों पर 113 रन बनाए। विराट कोहली ने इस शतक के साथ सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। घर पर सबसे ज्यादा शतक के मामले में विराट सचिन के बराबर पहुंच गए हैं। दोनों के नाम वनडे में घर पर 20-20 शतक हो गए हैं।

Back to top button