स्पोर्ट्स

तेजस्विन शंकर को भारतीय टीम से किया गया था बाहर,…… कोर्ट से जंग जीतकर 3 दिन पहले पहुंचे थे खेलने, और जीता दिया भारत को मेडल…..

नई दिल्ली 05 अगस्त 2022 : हाई जंपर तेजस्विन शंकर ने बर्मिंघम में हो रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए एथलेटिक्स के हाई जंपर इवेंट में भारत को पहला मेडल जिताया। इस मेडल के साथ ही तेजस्विन शंकर इन गेम्स के 92 साल के इतिहास में हाई जंप का मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने हैं। 23 साल के तेजस्विन ने मेंस हाई जंप इवेंट में 2.22 मीटर स्कोर करते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

वे गेम्स शुरू होने से तीन दिन पहले ही बर्मिंघम पहुंचे थे, क्योंकि उन्हें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने टीम इंडिया से बाहर कर दिया था। तेजस्विन ने भारत की नेशनल इंटर स्टेट मीट में हिस्सा नहीं लिया था। जब यह टूर्नामेंट हुआ तब वे USA में ट्रेनिंग कर रहे थे। ऐसे में तेजस्विन ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और कोर्ट ने उन्हें भेजने का आदेश जारी किया। वे भारतीय दल में शामिल होने वाले आखिरी एथलीट थे, जो की गेम्स शुरू होने से बस ३ दिन फैले पहुंचे थे।

दिल्ली हाई कोर्ट के कहने पर तेजस्विन को राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने की मंजूरी मिल गई थी। उन्हें राष्ट्रमंडल खेल 2022 के लिए भारतीय स्क्वॉड में घायल रिले धावक अरोकिया राजीव के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया था। अब तेजस्विन ने खुद को साबित किया है।

तेजस्विन के नाम हाई जंप में नेशनल रिकॉर्ड भी है। उन्होंने इस सीजन 2.27 मीटर का जंप भी लगाया है। वहीं, उनका पर्सनल बेस्ट 2.29 मीटर का है। हालांकि, फाइनल में वह इस प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे, लेकिन तेजस्विन ने इतिहास रच दिया। बर्मिंघम में फाइनल के दौरान शंकर ने अपने पहले प्रयासों में 2.10 मीटर, 2.15 मीटर, 2.19 मीटर और 2.22 मीटर की जंप लगाई।

Back to top button