स्पोर्ट्स

श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल की शानदार सेंचुरी,जिसके बाद कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ दिए

वनडे 24 सितम्बर 2023|भारतीय क्रिकेट टीम आज इंदौर के होलकर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भिड़ रही है। इस मैच में टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। मैच में रुतुराज गायकवाड़ (8) के जल्द आउट होने के बाद शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया को संभाला। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने दूसरे शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोके। अय्यर ने जहां 86 गेंद पर अपनी सेंचुरी पूरी की, वहीं गिल को ऐसा करने में 92 गेंदों लगी। इसी के साथ इन दोनों खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड्स भी तोड़ दिए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बना ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में शतक लगाने वाले शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए कुल 200 रनों की साझेदारी की। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए खेलते हुए वनडे में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मामले में अय्यर और गिल ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की जोड़ी को पीछे छोड़ा है। जिन्होंने इंदौर में ही 2001 में 199 रन की पार्टनरशिप की थी।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी वनडे साझेदारी (कोई भी विकेट)

213 – वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह, सिडनी, 2004

212 – विराट कोहली और शिखर धवन, कैनबरा, 2016
207 – विराट कोहली और रोहित शर्मा, पर्थ, 2016
200 – शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर, इंदौर, 2023
199 – सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण, इंदौर, 2001 

दोनों के रिकॉर्ड्स शानदार

गिल के लिए ये साल शानदार रहा है। इस खिलाड़ी की ये वनडे क्रिकेट में कुल छठी सेंचुरी है। वहीं इस साल वो सभी फॉर्मेट में 7 शतक लगा चुके हैं। गिल की वनडे एवरेज की बात करें तो वो 68 से भी ज्यादा है। इसके अलावा गिल अब पारियों के मामले में सबसे तेज 6 वनडे शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गिल आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बाबर आजम को पीछे छोड़कर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज भी बन सकते हैं। वहीं अय्यर भी लंबे समय से अपनी चोट के चलते टीम से बाहर थे। इस खिलाड़ी के करियर की ये तीसरी सेंचुरी है। अय्यर ने वनडे में सिर्फ 41 पारियों में 14 अर्द्धशतक और 3 शतक बनाए हैं। 

भारत के लिए सबसे तेज 6 वनडे शतक (पारी के हिसाब से)

35- शुभमन गिल
46- शिखर धवन
53- केएल राहुल
61- विराट कोहली
68- गौतम गंभीर

Back to top button