स्पोर्ट्स

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के सेमीफाइनल में भारत ने जापान को हराया, अब फाइनल में मलेशिया से होगा सामना

12 अगस्त 2023 भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान को 5-0 से हराया. अब भारत का फाइनल में मलेशिया से मुकाबला होगा. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा. उसने पहला हाफ खत्म होने तक 3-0 की बढ़त बना ली थी. इसके बाद दूसरे हाफ में 2 गोले किए. टीम इंडिया ने फुल टाइम होने तक 5-0 से जीत दर्ज की.

भारत ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा परफॉर्म किया है. उसने सेमीफाइनल में भी इसे बरकरार रखा. पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं. इसके बाद अर्शदीप सिंह ने खाता खुलवाया. उन्होंने 19वें मिनट में गोल किया. वहीं हरमनप्रीत सिंह ने 23वें मिनट में गोल किया. मनदीप सिंह, सुमित और कार्थी सेलवम ने भी एक-एक गोल किया. 

तीसरे क्वार्टर में भारत ने शुरू में ही मौका बनाया था, लेकिन उसे इसका फायदा नहीं मिला। भारतीय टीम के हमलावर तेवर हालांकि जारी रहे और ऐसे में सुमित ने मैदानी गोल करके जापान के खिलाड़ियों की पेशानी पर बल ला दिये। मनप्रीत ने इस गोल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सुमित को गेंद थमाई जिनका स्कूप गोलकीपर योशिकावा के ऊपर से गोल पोस्ट के अंदर चला गया। भारत को 43वें मिनट में भी मौका मिला था लेकिन आकाशदीप तब मनदीप के प्रयास का फायदा नहीं उठा पाए।

स्थानीय खिलाड़ी कार्ति ने चौथे क्वार्टर में जब गोल किया तो पूरा स्टेडियम शोर के आगोश में डूब गया। हरमनप्रीत में सर्किल के अंदर सुखजीत सिंह को हवा में दी जिन्होंने उसे कार्ति की तरफ बढ़ा दिया। कार्ति ने बड़ी चतुराई से अपनी दिशा बदली और करारा शॉट जमाकर गेंद को गोल के हवाले किया।

गौरतलब है कि भारत ने 3 अगस्त को हुए मुकाबले में चीन को बुरी तरह हराया था. भारत ने इस मैच में 7-2 से जीत दर्ज की थी. इसके बाद 4 अगस्त को जापान के साथ हुआ मुकाबला 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ. टीम इंडिया ने 6 अगस्त को मलेशिया पर बेहतरीन जीत हासिल की. उसने 5-0 से मलेशिया को हराया. इसके बाद कोरिया को 3-2 से हराया. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 4-0 से धोया था. इसके बाद टीम इंडिया में सेमीफाइनल में पहुंची.

भारतीय गोलकीपर पी श्रीजेश के लिए सेमीफाइनल मैच बहुत ही खास रहा. यह उनके करियर का 300वां मैच था. उन्हें मैच से पहले सम्मानित भी किया गया था.

Back to top button