स्पोर्ट्स

भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया, एशियन चैंपियनशिप से बाहर का रास्ता दिखाया

10 अगस्त 2023 हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई में भारत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने के अपने कौशल का शानदार नमूना पेश करते हुए बुधवार को यहां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (एसीटी) हॉकी टूर्नामेंट के राउंड रोबिन लीग के आखिरी मैच में पाकिस्तान को 4-0 से करारी शिकस्त देकर फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया और अपने इस चिर प्रतिद्वंदी को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया.भारत ने प्रत्येक क्वार्टर में एक-एक गोल किया. उसकी तरफ से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (15वें और 23वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर दो गोल किए. जुगराज सिंह ने 36वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला जबकि आकाशदीप सिंह ने 55वें मिनट में मैदानी गोल दागा.

यहां तक अनुभव की बात है तो पाकिस्तान की टीम तीन ऐसे खिलाड़ियों के साथ आई, जिनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत इस चैंपियनशिप से हुई है.

ये खिलाड़ी हैं- अब्दुल रहमान, जकारिया हयात और मुहम्मद अम्माद. वहीं भारतीय टीम के सबसे कम अनुभवी कार्ति सेलवम हैं, जो इस चैंपियनशिप में आने से पहले 16 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके थे.

पर पाकिस्तान ने जिस तेज़ी से खेल की शुरुआत की, उसे हर पाकिस्तानी हॉकी प्रेमी हमेशा याद रखेगा. पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने तेज़ रफ्तार खेल से पहले क्वॉर्टर में भारतीय टीम को ज्यादातर समय जमने का मौक़ा ही नहीं दिया. इस दौरान लग रहा था कि पाकिस्तान टीम में भारत से खेलने के नाम पर ऊर्जा भर दी है.

भारतीय टीम हरमनप्रीत सिंह ने दागे 2 गोल

हालांकि, इसके बाद चौथे क्वॉटर में फिर भारत ने गोल किया, लेकिन रेफरी ने अमान्य करार दिया. लेकिन इसके महज कुछ मिनट बाद ही भारत के लिए चौथा गोल आकाशदीप सिंह ने किया. इस तरह भारतीय टीम मुकाबले में 4-0 से आगे हो गई. भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 2 गोल दागे.

भारत ने इस मैच से पहले साउथ कोरिया को हराया था. जबकि साउथ कोरिया से पहले भारतीय टीम ने मलेशिया को 5-0 से शिकस्त दी थी. बहरहाल, टीम इंडिया एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. जबकि इस टूर्नामेंट से पाकिस्तान का सफर समाप्त हो गया है.

Back to top button