स्पोर्ट्सहेडलाइन

टी20 विश्व कप में भारत का जीत से आगाज, पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंद, रचा इतिहास…

नई दिल्ली 12 फरवरी 2023: भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women’s T20 World Cup-2023) में जीत से आगाज किया. अनुभवी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में खेलते हुए टीम इंडिया ने इस आईसीसी टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी. पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 149 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 6 गेंद बाकी रहते 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे वीमेंस टी20 विश्व कप में न्यूलैंड्स स्टेडियम में रविवार को भारतीय महिलाओं ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया.जीत के लिए मिले 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों भारतीय ओपनर यस्तिका भाटिया (17) और शेफाली (33) ने बहुत ही विश्वास के साथ शुरुआत की. हालांकि, उनकी यह शुरुआत लंबी नहीं खिंच सकी. खासकर 10वें ओवर में जम चुकीं शेफाली वर्मा आउट हुईं, तो भारतीय फैंस के माथे पर चिंता की लकीरें घिर गयीं, लेकिन एक छोर पर बेहतरीन नाबाद अर्द्धशतक के साथ वापस लौटीं जेमिमा रॉड्रिगुएज (नाबाद 53 रन, 38 गेंद, 8 चौके) ने एक छोर पर तब बेहतरीन बल्लेबाजी की, जब वास्तव में भारत को इसकी जरूरत थी, तो वहीं पाकिस्तानी बॉलरों पर ऋचा घोष (नाबाद 31 रन, 20 गेंद, 5 चौके) ने भी स्लॉग ओवरों में करारे प्रहार किए. और इन दोनों के बीच हुयी उपयोगी साझेदारी से भारत ने 19 ओवरों में 3 विकेट खोकर ही जीत का लक्ष्य हासिल करते हुए विश्व कप में विजयी आगाज करने में सफलता हासिल कर ली. भारत इस मैच में चोटिल स्मृति मंधाना के बिना मुकाबले में उतरा था, तो वहीं पिछले दोनों वॉर्म-अप मैचों में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था.

इससे पहले पहली पारी में पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य रखा. पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसकी ओपनर जावेरिया (8) दूसरे ही ओवर में पवेलियन लौट गयी थीं. मुनीबा अली (12) भी ज्यादा देर नहीं ठहर सकीं, लेकिन यहां से जिम्मेदारी पाकिस्तानी कप्तान बिस्मह मरूफ (नाबाद 68 रन, 55 गेंद, 7 चौके) ने अपने कंधों पर ली, तो आयशा नीसम (नाबाद 43 रन, 25 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने उनका पूरा-पूरा साथ दिया. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 47 गेंदों पर नाबाद 81 रन की साझेदारी की. आखिरी स्लॉग ओवरों में भारतीय बॉलरों ने बहुत ही खराब गेंदबाजी की, तो फील्डिंग में भी कैच टपकाए. नतीजा कोटे के 20 ओवरों में पाकिस्तान 4 विकेट खोकर 149 रन तक पहुंचने में सफल रहा

Back to top button