बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

DDO को पेंशन प्रकरणों की एक साल पूर्व से तैयारी के निर्देश, कलेक्टर ने स्कूल निर्माण की भी समीक्षा की

रायगढ़, 23 मई 2023। सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार यह सुनिश्चित करें कि पटवारियों की अनुपस्थिति के चलते राजस्व मामलों के निराकरण में लोगों को समस्या न हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश आज समय-सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने दिए। उन्होंने कहा सीमांकन, बटांकन, नामांतरण सहित दूसरे सभी मामलों में राजस्व अधिकारी विशेष रूप से पूरी सक्रियता के साथ नियमित कार्यवाही करें। उन्होंने इस संबंध में अधीक्षक, लैंड रिकॉर्ड व नजूल के अधिकारियों को भी निर्देशित किया।

पेंशन प्रकरणों के निराकरण की 1 वर्ष पहले से शुरू करें तैयारी

कलेक्टर श्री सिन्हा ने पेंशन प्रकरणों के संबंध में सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को रिटायर होने वाले कर्मचारी के प्रकरण की तैयारी 1 वर्ष पहले शुरू करने के लिए कहा। जिससे सेवानिवृत्ति के दिनांक तक पेंशन निर्धारण से जुड़ी सारी फॉर्मेलिटी पूरी हो सके और सेवानिवृत्ति पर उसे उसके स्वत्वों का भुगतान किया जा सका और संबंधित अधिकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट के पश्चात अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। पेंशन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा द्वारा समय-सीमा के बैठक में जानकारी दी गई।


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने स्कूलों के निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा की। इसके साथ ही छाल और मुकड़ेगा में बन रहे तहसील कार्यालय का निर्माण भी पूरी गुणवत्ता से करने के निर्देश उन्होंने दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने इसके साथ आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से लगातार कैम्प लगाए जा रहे हैं। जिससे अब कार्ड निर्माण में प्रगति दिख रही है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्ड निर्माण का अभियान जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की भी समीक्षा की और विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वृक्षारोपण से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर लें। प्लांटेशन के लिए गड्ढे खोदने और फेंसिंग की तैयारी रखने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने खेल विभाग द्वारा विभिन्न विकासखंडों में करवाए जा रहे खेल ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी ली।

तमनार में एनआरसी माह अंत तक करें पूरा

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग में चल रहे काम काज की भी समीक्षा की। उन्होंने तमनार में एनआरसी (पोषण पुनर्वास केंद्र) की शुरुआत इस माह के अंत तक पूरी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही छाल में भी एनआरसी शुरू करने के लिए भवन चिन्हांकित करने के लिए कहा। धरमजयगढ़ और पुसौर में तैयार हो रहे हमर लैब का काम भी जल्द पूरा करने के लिए कहा।

रीपा में करवाएं स्किल ट्रेनिंग

कलेक्टर श्री सिन्हा ने रीपा से जुड़े महिला समूहों की ट्रेनिंग को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि यहां जो गतिविधियां चल रही हैं महिला समूहों की ट्रेनिंग सुनिश्चित हो। जिससे महिलाएं अपने काम में दक्ष हो तथा उनके उत्पाद की गुणवत्ता बेहतर हो।

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के आयोजन के संबंध में दिए निर्देश

रायगढ़ के रामलीला मैदान में 1 से 3 जून तक राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। जिसकी तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग के तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय रामायण महोत्सव की मेजबानी का मौका रायगढ़ को मिला है, अत: जिस विभाग को जो जिम्मेदारी मिली है उसे समय-सीमा में पूरा करें।


Back to top button