टॉप स्टोरीज़

क्या आपके बच्चे की भी उम्र से ज्यादा बढ़ रहा वजन…. बिल्कुल न करे नजरअंदाज ,बच्चो को हो सकती है ये बिमारी….

रायपुर 4 मार्च 2023 आजकल ज्यादातर बच्चों में मोटापे की शिकायत देखने को मिलती है। जंक फूड खाने के साथ साथ बच्चे घर में बैठकर फोन देखना या गेम खेलना पसंद करते हैं। आजकल बच्चे आउटडोर गेम्स पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में उनके शरीर पर मोटापा बढ़ने लगता है। मोटापे के साथ ही इनके शरीर में कई बिमारियां भी दस्तक देने लगती हैं, जिसके चलते बच्चों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ये मोटापा केवल शरीर के बाहर के लिए ही नहीं बल्कि अंदर से भी शरीर के लिए हानिकारक है। इस तरह से बढ़ते मोटापे से आलस के साथ ही कई बीमारियां भी जकड़ सकती हैं।

मोटापे के खास कारण
जो पेरेंट्स अपने बच्चों के खाने पीने का ध्यान नहीं देते उनके बच्चों में ये शिकायतें ज्यादातर देखने को मिलती हैं। गलत खान पान की वजह से शरीर में अधिक मात्रा में फैट जमा होने लगता है। कई बच्चों में जींस और हॉर्मोंस के कारण भी बॉडी फैटी होने लगती है। इसका सीधा मतलब है कि उनमें मोटापा आनुवांंशिक है।

मोटापा से बचाने के लिए करवाएं ये काम
अपने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए उनके खानपान की आदत को बदलें। अगर बच्चे कोल्ड ड्रिंक वगैरह पीते हैं उन्हें फलों का जूस पिलाएं। जंक-फूड में मिलने वाली ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट किड्स के पेट की चर्बी बढ़ाने काम करते हैं। इसलिए बच्चों को जंक-फूड, पेस्ट्री, चॉकलेट की बजाय हेल्दी फूड खाने के लिए कहें। हरी सब्जियां, ताजे फल, अनाज या उससे बनी चीजों को डाइट में शामिल करें।

इस बात का रखें खास ख्याल
यही नहीं, आप अपने बच्चे को मोटापा से दूर रखना चाहते हैं तो उन्हें खेलने के लिए प्रेरित करिए। इनडोर गेम्स की बजाय बच्चों को बाहरी खेल खेलने के लिए कहें। बच्चों को नियमित घूमने के लिए समय दें।

Back to top button