बिग ब्रेकिंग

‘बदल गया बस्तर’ के मंच पर बोले कवासी लखमा…’हमारी सरकार ने बस्तर के प्रति लोगों का नजरिया बदला’ .. … कहा- ‘आरक्षण घटा है, तो इसके लिए बीजेपी जिम्मेदार…’

जगदलपुर 10 नवंबर 2022। बदलते बस्तर को देख अब अब बस्तर के प्रति लोगों का नजरिया भी बदला है और विश्वास भी बढ़ा है। अब बस्तर में बारूद की गंध नहीं, कॉफी की खुशबू बिखरती है..आदिवासियों की भूख गरीबी ने समृद्धता दिखती है…बंदूक थामे युवा नहीं, कलम-कागज थाने छात्र व कर्मचारी दिखते हैं। चार सालों में बस्तर बदला भी है और विकास के सांचे में ढला भी है। ये बातें आबकारी मंत्री कवासी लखमा नें कही। बंसल न्यूज के खास कार्यक्रम बदल रहा बस्तर में बतौर मुख्यमंत्री शामिल हुए कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बस्तर अब पिछड़ा नहीं रहा। बंसल न्यूज के छत्तीसगढ़ एडिटर आदित्य नामदेव ने इस कार्यक्रम को होस्ट किया। स्टेट एडिटर से LIVE चर्चा के दौरान मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि बस्तर अब संवर रहा है और समृद्ध हो रहा है। यहां की सड़कें, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार हर क्षेत्र में आपको नयापन दिखेगा।

मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि हमारी सरकारी ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का का जो नारा दिया था, हमने बस्तर में उसे साकार किया है। बस्तर में नक्सली अब एक कोने में सिमट गये हैं, इसकी मूल वजह हमारी सरकार की विकास वाली सोच है। कवासी लखमा ने कहा कि आने वाले दिनों बस्तर में और भी बहुत कुछ बदलाव दिखेगा। यहां के वनोपज को सरकार खरीद रही है, आदिवासियों को मुनाफा मिल रहा है। वन अधिकार पट्टा मिलने से उन्हें अपनी जमीन पर हक मिल रहा है। तेंदुपत्ता का ज्यादा दाम मिल रहा है। सबसे अहम फैसला जो हमारी सरकार का है, वो कि अब पैसों के लिए आदिवासी भाईयों को भटकना नहीं पड़ता है। उन्हें अब हाथ में पैसा मिलता या फिर सीधे खाते में पैसा पहुंचाया जाता है।

इस दौरान मंत्री कवासी लखमा ने आरक्षण के मुद्दे पर भी खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि आरक्षण की जो स्थिति अभी प्रदेश में बनी है, उसके ले बीजेपी जिम्मेदार है। अगर आदिवासी हित का उन्हें ख्याल होता, तो नियम के मुताबिक आरक्षण का फैसला लिया जाता। आरक्षण अगर आदिवासियों का घटा है तो उसके लिए रमन सिंह जिम्मेदार हैं। बीजेपी ने आधे अधूरे दस्तावेज को कोर्ट में पेश किया। जिसकी वजह से आरक्षण रद्द हुआ। अब आरक्षण के नाम भाजपा सिर्फ राजनीति कर रही है। कांग्रेस का इसमें कुछ भी दोष नहीं है। आदिवासियों ने बीजेपी को पूरी तरह से नकार दिया है।

कवासी लखमा ने एक बार फिर दोहराया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहले भी कहा है कि आदिवासियों का हक उन्हें जरूर दिलाया जायेगा। सरकार ने इसकी कोशिश शुरू कर दी है। विशेष सत्र भी हमने बुलाया है। हम आदिवासियों के हित में कुछ बड़ा निर्णय लेंगे।

इस दौरान कवासी लखमा ने राम के नाम पर भी वोट मांगने का आरोप भाजपा लगाया। लखमा ने कहा कि भाजपा राम के नाम पर वोट जरूर मांगती है, लेकिन उन्हें दिल से मानती नहीं है। भाजपा के कुछ नेता है जो सिर्फ मीडिया में बने रहने केलिए उलुल जुलूल बयान देते हैं।

इस दौरान बस्तर विधायक रेखचंद जैन, नगर निगम महापौर, बस्तर आईजी सुंदरराज पी, बस्तर के सीसीएफ, बस्तर कलेक्टर, निगम कमिश्नर, जिला पंचायत सीईओ सहित कई जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने बदलते बस्तर पर अपने विचार रखे।

Back to top button