ब्यूरोक्रेट्स

DGP बदले जाने के बीच DG आरके विज का ये TWEET आया चर्चे में……लिखा – “You will face many defeats in life, but never let yourself be defeated”…..खुद के लिए या फिर डीजीपी बनने से चूके अपने साथियों …..

रायपुर 12 नवंबर 2021। छत्तीसगढ़ में कल देर शाम DGP बदलने और आज सुबह अशोक जुनेजा के नए पुलिस महानिदेशक के चार्ज संभालने के बीच DG आरके विज का एक ट्वीट खूब चर्चा में है। इन दिनों लंदन में परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे DG आरके विज ने एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा है….( जीवन में आपको कई हार का सामना करना पड़ेगा, लेकिन अपने आप को कभी हारने मत देना)। आरके विज के इस ट्वीट का संदर्भ नये डीजीपी की ताजपोशी से जोड़कर देखा जा रहा है, जिन्हें 5 IPS को सुपर सीड कर डीजीपी बनाया गया है। ऐसे में विज ने ये ट्वीट खुद के लिए लिखा है या फिर डीजीपी बनने से चुके अपने उन साथियों के लिए ये तो मालूम नहीं है, लेकिन मौके की नजाकत के मुताबिक इस ट्वीट को लेकर ब्यूरोक्रेसी में कई मायने निकाले जा रहे हैं। 

हालांकि आरके विज GOOD MORNING के ऐसे मोटिवेशनल थॉट के साथ इस तरह के ट्वीट पहले भी करते रहे हैं, लेकिन जिस तरह के मैसेज जिन मौकों पर उन्होंने किया है, उसके संदर्भ नयी ताजपोशी से जोड़कर देखा रहा है। दरअसल नये डीजीपी 1989 बैच के IPS है, प्रदेश में उनसे सीनियर 5 IPS हैं। हालांकि राज्य कैडर में जुनेजा से वरिष्ठ आइपीएस 1987 बैच के स्वागत दास और 1988 बैच के संजय पिल्ले, आरके विज, मुकेश गुप्ता, रवि सिन्हा हैं। इसमें मुकेश गुप्ता को सरकार ने निलंबित कर रखा है। आरके विज इस साल दिसंबर में रिटायर होने वाले हैं। वहीं, संजय पिल्ले का कार्यकाल जुलाई 2023 तक बचा है, लेकिन सरकार ने पहले ही उन्हें पीएचक्यू के बाहर कर रखा है। पिल्ले जेल विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

अगले महीने रिटायरमेंट की वजह से आरके विज के डीजीपी बनने का चांस तो नहीं लग रहा था, बावजूद ब्यूरोक्रेसी में कुछ चीजें सरप्राइज के तौर पर भी हो जाती है। इसी बीच आरके विज ने जिस तरह का ट्वीट किया है, उसके बाद तो ये साफ हो गया है कि उन्होंने भी अपनी उम्मीदें बनाये रखी थी।

Back to top button