कृषि

लीची की खेती आपको रातोरात बना देगी धनवान,इस प्रकार करे खेती होगी बम्फर कमाई

लीची की खेती आपको रातोरात बना देगी धनवान,इस प्रकार करे खेती होगी बम्फर कमाई, लीची की खेती करने के शौक़ीन लोगो के लिए महत्वपूर्ण सुचना,इन टिप्सो के अनुसार खेती करने से आप की दरिद्रता होगी दूर क्योकि आपको लखपति बनाने में ये लीची फार्मिंग टिप्स आपको करेगी फ़ायदा तो बने रहिये अंत तक-

लीची की खेती आपको रातोरात बना देगी धनवान,इस प्रकार करे खेती होगी बम्फर कमाई

Commercial Farming आपको बनाएगी मालामाल

यहां आज के समय में करीब 1 लाख टन जमीन पर लीची की खेती (लीची की खेती) करके 7 लाख टन से भी ज्यादा की रकम मिल रही है। शुरुआत में जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में लीची ओबाई जाती थी, लेकिन आज बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम और त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, हरियाणा और पंजाब समेत 13 राज्यों में बम्पर उत्पादन कर रहे हैं। इसकी व्यवसायिक (Commercial खेती) खेती के लिए किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होता है, क्योंकि लीची के प्रसंस्करण (लीची प्रसंस्करण) से जैम, शर्बत, नेक्टर और नारियलिड पेय भी तैयार किए जाते हैं, जिससे शानदार पैसा मिल जाता है।

लीची की खेती
भारत में लीची की खेती के लिए जल उत्पादकों वाली गहरी बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी रहती है। इसकी खेती के दौरान 2 साल बाद सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ी। पहले जनवरी-फरवरी के बीच लीची के पेड़ पर फूल और फल आते हैं और दूसरी अप्रैल-मई के बीच जब लीची के पेड़ पर फूल और फल आते हैं. लीची की खेती के लिए उन्नत और अधिक उत्पादन वाली बोली का चुनाव करने वाली टीमें शामिल हैं, जिनमें साही, कोबा, ईस्टर्न, ट्राइकोलिया, चाइना, ग्रीन, अर्लीबेडाना, देसी डी रोज और सेंट रोजेड आदि शामिल हैं।

लीची की खेती आपको रातोरात बना देगी धनवान,इस प्रकार करे खेती होगी बम्फर कमाई


गूटी विधि से पौधा तैयार करें
लीची की फल से अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद के लिए गूटी से पौधा तैयार करने की विधि दी गई है, क्योंकि लीची की फल से अच्छी गुणवत्ता के फल नहीं मिलते और गूटी से पौधा तैयार करने की विधि भी धीरे-धीरे होती है,
पेस्ट लगाने के बाद रिंग पर गूटी बांधने के लिए नुस्खा युक्त मॉस घास से ढालें और उसे पॉलीथिन से कवर करके सुतली बल्ब से टाइट बांध दें, लीची के पेड़ पर गूटी बांधने के बाद 2 महीने में जड़ें निकल आती हैं, जिसकेबाद दांतों की आधी आबादी को तीसरे छायादार स्थान में दोस्त कर टुकड़े-टुकड़े कर दिया जाता है!

लीची की खेती आपको रातोरात बना देगी धनवान,इस प्रकार करे खेती होगी बम्फर कमाई


ऐसे करें लीची की खेती
सिद्धांत की अच्छी बारिश की मात्रा के बाद ही लीची के कंकाल के बागानों में की गई। इसके लिए जून-जुलाई का महीना ठीक रहता है, इस समय बारिश के कारण स्कूल की तेजी से बढ़ोतरी हो जाती है।

  1. इस हिसाब से 2-3 टन गोबर की साडी खाद, 2 किलो नीम की खली, 1 किलो सिंगल सुपर फास्फेट और मिट्टी के मिश्रण से भर लें।
  2. जिन इलाक़ों में बारिश और जल भराव अधिक है, वहां की डेमोक्रेटिक को 20-25 सेमी की मंजिल तक की समाप्ति तक जाना है।
  3. इन समीक्षाओं में लीची के प्लास्टर की जांच करें और लीची सींच का काम भी कर लें!

Back to top button