कृषि

मेथा की खेती करते है तो, रखे ये कुछ खास बातो का ध्यान वरना हो सकता है, भरी नुकसान, जाने पूरी खबर

मेथा की खेती करते है तो, रखे ये कुछ खास बातो का ध्यान वरना हो सकता है, भरी नुकसान, जाने पूरी खबर,  आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल मेंथा की खेती से किसानों बही अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे है. कई प्रकार की ओषधिया बनाने लिए भी इसका उपयोग होता है. तो चलिए आपको भी मेथा की खेती के बारे में बताते है. अंत तक बने रहे.

आपको बता देखी भारत में अब किसान परंपरागत खेती के साथ – साथ कई अन्य प्रकार की फसलों का उत्पादन करने पर भी काफी जोर दे रहे है. ऐसी ही एक फसल मेथा की है. मेथा की खेती करके किसान भाई काफी तगड़ा मुनाफा कमा रहे है.

read more: मात्र 5,999 रूपये में मिलेगी 5000mAh की बैटरी Realme C51 के जबरदस्त phone में

 मेथा की खेती करते है तो, रखे ये कुछ खास बातो का ध्यान वरना हो सकता है, भरी नुकसान, जाने पूरी खबर

इन खास बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

अगर आप भी मेथा की खेती करना चाहती है, इन कुछ खास बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. आपको बता दे की मेथा की रोपाई करते समय पौधों को 0.1 प्रतिशत कार्बेन्डाजिम के घोल में 15 से 20 मिनट डुबोके रखना चाहिए. उसके बाद ही मेथा की रोपाई करना है.

इसके बाद मेंथा में बालदार सुंडी कीट भी चिपक जाती है जो की पत्तियों से तेल कम कर देती हैं. ऐसे में में आपको मेथा की फसल को बचने के लिए इस पर में 700-800 लीटर पानी में 500 एम. एल.डाईक्लोरवास को मिलाकर छिड़कना कर देना चाहिए.

read more: UPSC ब्रेकिंग: UPSC का रिजल्ट हुआ जारी, छत्तीसगढ़ की अनुषा पिल्लै को मिली 202 रैंक

आपको बता दे की मेंथा की पत्तियों को पत्ती लपेटक कीड़ा भी खा जाता है. ऐसे में आपको फसल इसके बचने के लिए 700-800 लीटर पानी में मोनोक्रोटोफॉस 36 परसिकरण मिश्रण 1000 एम.एल. को मिलाकर पत्तियों पर स्प्रे करना बहुत आवश्यक होता है.

 

Back to top button