टॉप स्टोरीज़

वेतन के लिए मनीष मिश्रा ने की थी शिक्षा मंत्री से फोन पर बात… पढ़िये क्या कुछ हुई थी बात….जिसके बाद बाद आदेश हुआ जारी….. फेडरेशन अध्यक्ष बोले- “वेतन आदेश के लिए आभार, लेकिन वेतन विसंगति दूर करने के आदेश का अभी भी हमें इंतजार”

रायपुर 5 फरवरी 2022। …..आखिरकार हड़ताली शिक्षकों का वेतन आदेश जारी हो गया । हालांकि ये आदेश 5 जनवरी को ही जारी किये जाने का वादा किया गया था, लेकिन एक महीने बाद 5 फरवरी को आदेश जारी हुआ है। तारीख के इस इक्तेफाक को लेकर शिक्षक बिरादरी में खूब चर्चा है। इधर फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने वेतन आदेश जारी किये जाने पर खुशी जतायी है। हालांकि उन्होंने इस बात को निराशा भी जतायी है कि वेतन के लिए जिस तरह से गिड़गिड़ाना पड़ा वो उचित नहीं था। मनीष मिश्रा ने कहा कि वेतन रिलीज करने के लिए प्रमुख सचिव ने खुद ही 5 जनवरी तक की मियाद दी थी।

आपको बता दें कि सहायक शिक्षकों ने वेतन विसंगति की मांग को लेकर 11 दिसंबर से 28 दिसंबर तक आंदोलन किया था। 28 दिसंबर को फेडरेशन के पदाधिकारियों ने पहले शिक्षा मंत्री और प्रमुख सचिव और बाद में मुख्यमत्री भूपेश बघेल से मुलाकात के बाद हड़ताल को खत्म कर दिया था। हड़ताली शिक्षक को वेतन जारी करने की बात उसी दौरान प्रमुख सचिव ने कही थी, लेकिन 5 जनवरी तक वेतन का आदेश जारी नहीं हुआ तो फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा और प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने अलग-अलग जगहों पर जाकर शिक्षा मंत्री से मुलाकात की और वेतन भुगतान का आग्रह किया।

खुद मनीष मिश्रा ने करीब 4 से 5 बार शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव सहित DPI और अन्य अधिकारियों से मुलाकात कर वेतन भुगतान का आग्रह किया। 1 फरवरी को भी मनीष मिश्रा ने शिक्षा मंत्री के बंगले पहुंचकर वेतन भुगतान की मांग की थी, हालांकि उस दौरान शिक्षा मंत्री से फेस टू फेस तो मुलाकात नहीं हुई, लेकिन फोन के जरिये जरूर शिक्षा मंत्री से फेडरेशन के अध्यक्ष ने चर्चा की थी।

फोन पर हुई चर्चा के दौरान फेडरेशन के अध्यक्ष ने कहा था …

शिक्षा मंत्री को फोन मनीष मिश्रा से आग्रह किया कि शिक्षकों के वेतन के संदर्भ में निर्देश दे देते, तो शिक्षकों को वेतन का भुगतान हो जाता। मनीष मिश्रा के फोन पर जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि

“मैंने तो DPI को निर्देश  दे दिया है, कि वेतन के संबंध में निर्देश जारी कर दें”

जवाब में मनीष मिश्रा ने मंत्री प्रेमसाय सिंह को बताया कि पिछली दफा उनके बताये अनुरूप डीपीआई से भी मुलाकात की थी, लेकिन उन्होंने मंत्रीजी से अप्रूवल नहीं मिलने की बात कही है, जिसके बाद मंत्रीजी ने कहा कि …

“मैंने तो डीपीआई को निर्देश दे दिया है, अब फिर से वेतन को लेकर निर्देशित कर देता हूं”

देर से ही सही वेतन भुगतान होने पर फेडरेशन की तरफ से मनीष मिश्रा ने शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव और डीपीआई का आभार जताया है। उन्होंने मांग की है कि जिस तरह से वेतन भुगतान का आदेश जारी हुआ है, उसी तरह से वेतन विसंगति का आदेश भी राज्य सरकार जल्द जारी करे।

Back to top button