बिग ब्रेकिंग

DA अपडेट : छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों का इस महीने से फिर बढ़ जायेगा 17% का फासला…. केंद्र जुलाई से 5% महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में….प्रदेश के लाखों कर्मचारी….

नयी दिल्ली 1 जुलाई 2022। इस महीने से छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों और केंद्रीय कर्मचारियों के बीच महंगाई भत्ता का फासला बढ़कर फिर से 17 फीसदी हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों का DA इस महीने बढ़ सकता है। जो आंकड़े आये हैं, उसके मुताबिक मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 5 % महंगाई भत्ता बढोत्तरी का तोहफा दे सकती है। लिहाजा केंद्र की तुलना में 12 प्रतिशत पीछे चल रहे राज्य के कर्मचारियों का ये अंतर फिर से बढ़कर 17 प्रतिशत हो सकता है। आपको बता दें कि 29 जून को कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के आह्वान पर प्रदेश भर में एक दिवसीय आंदोलन किया था। फेडरेशन ने दो टूक चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों पर सरकार विचार नहीं करती है तो जुलाई में लंबे आंदोलन के लिए वो बाध्य होंगे।

जुलाई में बढ़ जायेगा 5 प्रतिशत DA

जुलाई का महीना कर्मचारियों के लिए खास हो सकता है। इसी महीने से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। माना जा रहा है कि महीने से दूसरे सप्ताह में मोदी कैबिनेट की बैठक हो सकती है, जिसमें DA की बढोत्तरी का निर्णय लिया जायेगा। जहां तक महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी का सवाल है तो इस बार पिछली बार की तुलना में ज्यादा DA बढ़ेगा। इसकी वजह भी साफ है, क्योंकि महंगाई दर में काफी बढोत्तरी हुई है।

पहले ये कयास लग रहे थे कि महंगाई भत्ता में 4-5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन अब ये जानकारी सामने आयी है कि केंद्र सरकार चार फीसदी ही बढोत्तरी करेगी। लेकिन हाल ही में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स का जो डाटा आया है उसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का कैलकुलेशन बताता है कि चार प्रतिशत डीए की बढ़ोत्तरी से कर्मचारियों को संतुष्ट होना पडेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. जिसे बढ़ाकर 38 फीसदी किए जाने की उम्मीद थी. लेकिन अब माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी और ये 39 फीसदी किया जा सकता है और अगर 4 प्रतिशत की बढोत्तरी होती है तो ये आंकड़ा 38 फीसदी हो सकता है।  

ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (Salary) में जबरदस्त इजाफा संभव है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 8,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. जबकि 38 प्रतिशत रहा तो ये वेतन में 7200 से 25000 तक की बढ़ोत्तरी होगी।लिहाजा अब कर्मचारी बड़े शिद्दत से मोदी कैबिनेट का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें महंगाई भत्ता की बढ़ोत्तरी पर मुहर लगेगी।

Back to top button