टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

200 से ज्यादा ट्रेनें हुई है रद्द….सफर पर निकलने से पहले जरूर चेक कर लें अपने ट्रेन का स्टेटस… इस तरह करें चेक

नयी दिल्ली 4 जून 2022। रेल यात्रियों के लिए इन दिनों मुश्किलों से भरा गुजर रहा है। आये दिन ट्रेन कैंसिल होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेन से ट्रेवल करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. रोजाना देश में हजारों ट्रेनों का संचालन होता है और अगर रेलवे किसी ट्रेन को डायवर्ट (Divert), कैंसिल (Cancel Train List) या रिशेड्यूल (Reschedule Train List) तो ऐसी स्थिति में यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

रेलवे के ट्रेनों को डायवर्ट, कैंसिल या रिशेड्यूल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण हैं. कई बार ट्रेनों के रद्द करने के पीछे खराब मौसम कारण होता है. बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. वहीं कानून व्यवस्था के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है या उसके समय में बदलाव किया जाता है. इसके साथ ही रेल की पटरियों के मरम्मत की वजह से भी कई बार ट्रेन को रद्द करने का फैसला लिया जाता है.

आज रेलवे ने किया कुल 211 ट्रेनों को कैंसिल, 14 ट्रेन रिशेड्यूल
आज 4 जून 2022 को रेलवे ने कुल 211 ट्रेनों को रद्द करने के फैसला किया है. सभी ट्रेनें अलग-अलग कारण से रद्द की गई हैं. इसके अलावा 14 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 11 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. ऐसे में अगर आप आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो आप आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें. इससे आप बाद में रेलवे स्टेशन जाकर वापस लौटने की परेशानी से बच जाएंगे. तो चलिए रद्द ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं-

कैंसिल,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका-

  • रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
  • Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
  • रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.

Back to top button