बिग ब्रेकिंग

स्टूडेंट के लिए खबर: हर महीने देगा स्कॉलरशिप….ऐसे मिल सकता फायदा ,कौन उठा सकता है इस स्कॉलरशिप का लाभ

नई दिल्ली 21 सितंबर 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड ने उन छात्रों के लिए योजना का नया पोर्टल भी शुरू किया है जिन्हें 2022 में इससे सम्मानित किया गया था. इच्छुक और योग्य छात्रा सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं.

छात्राओं को मिलेंगे हर महीने 500 रुपये
सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ रही योग्य छात्रा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 10 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकती हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल 25 अक्टूबर तक आवेदनों का वेरिफिकेशन करेंगे. वेरिफिकेशन के बाद सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना के तहत छात्रों को 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे.
स्टेप 1: सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: पेज पर, ‘Single girl child scholarship X-2023 REG’ लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब छात्रवृत्ति आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 4: नए टैब पर, आवेदन का प्रकार चुनें – फ्रेश या रिन्यूअल.
स्टेप 5: अब SGC-X फ्रेश एप्लीकेशन या रिन्यूअल पर क्लिक करें.
स्टेप 6: एप्लीकेशन फॉर्म भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
स्टेप 7: फॉर्म जमा करें, और भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट ले लें.

कौन उठा सकता है इस स्कॉलरशिप का लाभ
सीबीएसई की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए केवल वे छात्राएं ही आवेदन कर सकती हैं, जिनकी कक्षा 10 में मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये प्रति माह से अधिक नहीं है. कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी चाहिए. छात्रा को परिवार में एकमात्र बच्चा होना चाहिए. उन्हें सीबीएसई से संबद्ध स्कूल से 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और वर्तमान में उसी स्कूल से 11वीं कक्षा में होना चाहिए.

Back to top button