ब्यूरोक्रेट्स

‘दृष्टि’ समेत 20 UPSC कोचिंग संस्थानों को नोटिस….देखें लिस्ट में किस-किस के नाम

नई दिल्ली 25 अक्टूबर 2023 भारत में अब ऐसे IAS कोचिंग सेंटर चलाने वाले की खैर नहीं जो बेईमानी से कामयाबी दर का झूठा दावा कर लोगों को लुभाकर उन्हें अपने यहाँ बुलाते हैं। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) इनके खिलाफ हरकत में आ चुका है। उसने ऐसे 20 कोचिंग सेटर को नोटिस थमाया तो 4 पर एक-एक लाख का जुर्माना लगा डाला है।

सीसीपीए के एक सीनियर अधिकारी ने सोमवार (23 अक्टूबर, 2023) को कहा कि भरमाने वाले विज्ञापन जारी करने वाले देशभर के 20 आईएएस कोचिंग संस्थानों को नोटिस भेजा है। सीसीपीए ने पाया है कि बड़े पैमाने पर धड़ल्ले से गलत तरीके से अधिकतर आईएएस कोचिंग संस्थान अपने विज्ञापनों में उन छात्रों को दिखाकर यूपीएससी परीक्षा में अपनी ‘सफलता दर’ का दावा करते हैं, जिन्होंने उनके केंद्रों पर केवल मॉक इंटरव्यू दिए थे न कि पूरा सिलेबस पढ़ा था।

इन कोचिंग सेंटर के बढ़ा-चढ़ाकर किए गए दावों का पैमाना इस कदर बड़ा है कि ये यूपीएससी को ही झूठे साबित करते नजर आते हैं। दरअसल, जहाँ यूपीएससी 2022 में 933 उम्मीदवारों का चयन किया गया था। वहीं 10 कोचिंग संस्थानों के विज्ञापनों में दावा किया गया था कि उनके 3500 से अधिक ‘पूर्व छात्रों’ का चयन किया गया है।

सीसीपीए ऐसे ही दिल्ली के 20 कोचिंग सेटर गलत कारोबारी तरीके के खिलाफ जाँच कर रहा है। इसके साथ ही उसने 4 ऐसे सेंटर राउज आईएएस स्टडी सर्किल, चहल अकादमी,आईक्यूआरए आईएएस और आईएएस बाबा पर एक-एक लाख रुपए का जुर्माना ठोका है।

Back to top button